इस राखी भाई के लिए चमचम की मिठास

by | Jul 27, 2020 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

लाइफस्टाइल अब हमसे कह रही है कि बदल जाओ। अब अगर नहीं बदले तो फिर संभलना मुश्किल होगा। जैसे पहले हम बाज़ार गए और खरीद ली अपनी पसंद की मिठाई। पर अब ऐसा नहीं होगा, कोरोना की वजह से जो डर बैठा हुआ है वो इतनी आसानी से दूर नहीं होने वाला है। खैर वो सब छोड़िया अभी तो न जाने क्यों चमचम मिठाई का स्वाद मुंह में आ रहा है। देखिये क्या समय पर याद आयी चमचम की। एक तो राखी का त्यौहार उस पर बाज़ार से मिठाई लाना नहीं है, तो क्यों न हम घर पर ही चमचम रेसिपी को ट्राय करें। ज़्यादा सोचिए मत, जल्दी कीजिये राखी आने ही वाली है।

बंगाल की मिठास है चमचम

अगर आप चमचम के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि ये बंगाली मिठाई है। चमचम में वैसी ही मधुरता है जैसी बंगाल के कल्चर में। छैने से बनी चमचम मुंह में जाकर ऐसे घुलती है जैसे कि जादू। कहने को तो चमचम आम बंगाली मिठाई के जैसी ही है। लेकिन इसका स्वाद लोगों की ज़ुबान पर ऐसा चढ़ा है कि कभी किसी को ऑफर कीजिये, वो मना नहीं करेगा।

छैने से बनती है चमचम

हमने कहा ना कि चमचम आम बंगाली मिठाइयों की तरह होती है। इसलिये इसे भी छैने से बनाया जाता है। छैना दूध को फाड़कर तैयार किया जाता है। अगर आप घर में इसे बना रहे हैं तो मीठा कम भी यूज़ कर सकते हैं।

चमचम रेसिपी के लिए लगने वाली सामग्री

जी हां तो तैयार हो जाइए, इसके लिए आपको 500 लीटर गाय का दूध, 2 छोटी चम्मच मैदा, 100 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क, 1 कप चीनी, 1 कप पानी, 2-3 बूंद पीला रंग, 1 चौथाई चम्मच इलायची पाउडर, 2 चुटकी केसर। तो ये सामग्री चमचम रेसिपी के लिए आपके पास होना चाहिए।

राखी पर ऐसे बनाएं चमचम

अब हम बनाते हैं चमचम। चमचम रेसिपी के लिए पहले पानी और चीनी को डालकर उबाल लें और उसकी चाशनी बना लें। अब दूध को फाड़कर उसका छैना बना लें और और उसमें मैदा मिला लें। अच्छी तरह मिलाकर इसे अपने मन पसंद शेप में ढाल दें। अब इन आकृतियों को चाशनी में डालकर उबाल लें। फिर इसमें पीला रंग डाल दें। मिठाइयां तैयार हैं अब आप इसे ठंडा करने रख दें और केसर से इसे गार्निश करें। लीजिये राखी के लिए चमचम तैयार है। बस आप अपने भाई को राखी बांधकर ये मीठी मनुहार उसके मुंह में रख दीजिए। देखिये कैसे खुश हो जाएगा वो। राखी पर आप भी भाई के लिए घर में ही बनाइये चमचम।

बंगाली मिठाई पर आधारित ये रेसिपी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा हेल्दी फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।