मार्बल से घर के इंटीरियर को दें नया लुक

by | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

[/et_pb_post_title]

इंटीरियर्स एंड होम आज के समय के अनुसार काफी इनोवेटिव हो चले हैं। एक से बढ़कर एक बेहतरीन डिज़ाइन आपका मन मोह लेती हैं। ऐसे में आपको भी लगता होगा कि हम अपने घर को अच्छा लुक कैसे दें? मार्बल मतलब संगमरमर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जैसे आप मार्बल टेम्पल से घर के एक स्थान को आध्यत्म और सुरुचि से सजा सकती हैं। इसके अलावा मार्बल के शो पीस और वॉल आर्ट भी अपनी जगह होम इंटीरियर में बना रहे हैं। मार्बल फ्लोर का तो हमेशा से एक क्रेज़ रहा है लोगों में। तो चलिए जानते हैं कि मार्बल से किस तरह आप घर सजा सकते हैं।

सिर्फ ताजमहल ही नहीं आपका घर भी खूबसूरत लगेगा मार्बल से

आज पूरी दुनिया में सुंदरता की निशानी ताजमहल को कौन नहीं जानता। इसका सबसे बड़ा कारण है उसका मार्बल से बना होना। खालिस सफेद संगमरमर से बना ताज हर किसी को अपनी ओर सम्मोहित करता है। आप घर को ताज महल तो नहीं बना सकते, लेकिन मार्बल तो यूज़ कर ही सकते हैं। इसे आप किसी भी रूप में अपने घर के डेकोरेशन का हिस्सा बना सकते हैं।

फ्यूज़न होम का एक अच्छा माध्यम है मार्बल

घर को इंडो-वेस्टर्न फ्यूज़न में साथ सजाने का मन है तो मार्बल का उपयोग किया जा सकता है। मार्बल के किसी आर्ट पीस को किसी नए स्टाइल के साथ मैच किया जा सकता है। इसी तरह फ्यूजन लुक में नए आइडियाज़ लगाए जा सकते हैं।

अलग ही चमक होती है मार्बल फ़्लोर की

एक समय था जब मार्बल फ़्लोर लगवाना बड़ी बात मानी जाती थी। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि मार्बल फ़्लोर का चलन अब खत्म हो गया। आज भी मार्बल फ्लोर की सुंदरता और उसके प्रति लोगों का प्रेम कम नहीं हुआ। तो अगर आप पूरे घर में मार्बल फ्लोर नहीं लगवाना चाहते हैं तो अपने छोटे गार्डन में मार्बल की टाइल्स लगवा लें। या फिर ड्राइंग रूम में हाफ पार्टीशन में इसे यूज़ करके देखें।

भगवान को विराजित कीजिये मार्बल टेम्पल में

आपका घर बड़ा हो या छोटा भगवान के लिए तो जगह होती ही है। आखिर उसी ने तो सब दिया है हमें। आप चाहें तो घर मे मार्बल टेम्पल बनवा सकते हैं। मार्बल टेम्पल ईश्वर के घर के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। मार्बल टेम्पल में आपको एक से बढ़कर एक डिज़ाइन मिलेंगे। आप उसमें कुछ खास एडिशन करवा सकते हैं।

शो पीस के रूप में भी यूज़ कर सकते हैं संगमरमर को

संगमरमर से बना शो पीस भी आप डेकोरेशन में यूज़ कर सकते हैं। शो पीस के लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं। जैसे आप भगवान की कोई मूर्ति ले सकते हैं। कोई वास या और किसी तरह का मार्बल शो पीस आप घर मे सजा सकते हैं।

वॉल आर्ट में भी खूबसूरत नज़र आता है संगमरमर

आप चाहें तो वॉल आर्ट में भी संगमरमर इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉल आर्ट में कोई मॉर्डन एब्सट्रेक्ट आप यूज़ कर सकते हैं। वॉल आर्ट के रूप में आप वॉल क्लॉक को भी आज़मा सकते हैं। इसके अलावा मार्केट में भी वॉल आर्ट के बहुत सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं।

तो आप भी संगमरमर से अपने घर को और भी ज़्यादा अट्रेक्टिव बना सकते हैं।

होम डेकोर में मार्बल के इस्तेमाल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप नेचुरोपैथी के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।