ज़ायके को एक नया ट्विस्ट दीजिये पनीर 65 के साथ

by | Sep 24, 2020 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

कोरोना के बाद हम सब की लाइफस्टाइल बदलने वाली है। हम ऐसा इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि ऐसा समय आज से पहले ना कभी किसी ने देखा था और ना ईश्वर करे कि कभी देखे। तो भाई कोरोना के बाद होगा यह कि महीनों से जिनसे हम दूर थे अपने, पराए सबसे मिलने का मन करेगा। सबके साथ मिल बैठकर गप्पे मारने और खाने पीने के बाद चलने लगेंगे दावतों के दौर। फिर ऐसे में कुछ खास न बनाया जाए ये कैसे हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पनीर 65 के बारे में। जी हां पनीर 65 की रेसिपी एक स्टार्टर के रूप में आप कभी भी ट्राय कर सकते हैं। इसमें पनीर की गुडनेस के साथ यमी टेस्ट भी सबको खूब लुभायेगा। तो चलिए बताते हैं इस रेसिपी के बारे में।

एक साउथ इंडियन डिश है पनीर 65

आपको बता दें कि पनीर 65 एक साउथ इंडियन डिश है। लेकिन अब पनीर टिक्का इतना ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है कि साउथ से निकलकर देश के हर राज्य में शौक से खाया जाता है। मुख्य रूप से एक स्टार्टर के रूप में ये लोगों की पसंद बन चुका है। यहां तक कि किसी होटल या रेस्त्रां में भी पनीर 65 मेन्यू का हिस्सा रहता है।

एक हेल्दी डिश है पनीर 65

पनीर 65 का न केवल स्वाद बेमिसाल है बल्कि यह एक हेल्दी डिश भी है। पनीर की गुडनेस के कारण पनीर 65 किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि इसको खाने के बाद भारीपन महसूस नहीं होता इसलिए से स्टार्टर में रखा जाता है। इसके अलावा भी आप घर में चाहे तो इसे लंच या डिनर में बना सकते हैं। पनीर 65 को रोटी, पराठे या चावल के साथ भी आप खा सकते हैं।

परफेक्ट स्टार्टर है पनीर 65

जैसे हमने कहा कि पनीर 65 एक स्टार्टर के रूप में खाया जाता है। स्टार्टर का मतलब खाने के पहले खाये जाने वाले हल्के-फुल्के स्नैक्स से है। अगर आप घर में भी कोई पार्टी कर रहे हैं तो स्टार्टर के लिए पनीर 65 ट्राय कर सकते हैं।

सामग्री जो पनीर 65 रेसिपी में रिक्वायर्ड है

आपको पनीर 65 की रेसिपी के लिए चाहिए 200 ग्राम पनीर, ढाई चम्मच मैदा, तीन चम्मच कॉर्न फ़्लोर, एक बड़ा चम्मच चावल का आटा, किसा हुआ अदरक लहसुन का पेस्ट, आधा छोटा चम्मच चाट मसाला, एक चौथाई छोटा चम्मच गरम मसाला, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर, 5 बड़े चम्मच पानी, तलने के लिए तेल, मीडियम साइज़ में बारीक कटा हुआ प्याज़, 8 से 10 कड़ी पत्ते, डेढ़ चम्मच गाढ़ा दही और स्वाद के अनुसार नमक।

जानिए पनीर 65 रेसिपी को

जब आप पनीर 65 बना रहे हों तो पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लीजिए। फिर एक कटोरी में मैदा, कॉर्नफ्लोर, चावल का आटा, अदरक लहसुन का पेस्ट, चाट मसाला, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और स्वाद के अनुसार नमक मिला लें। अब इस मिश्रण को पानी के साथ मिलाकर एक घोल बना लें। इसमें पनीर के टुकड़ों को डालकर अच्छे से लपेट दें।

गैस पर कड़ाही रखकर उसमें तेल रखें। तेल गर्म होने पर पनीर के टुकड़ों को सुनहरा होने तक तल लें। इन्हें थोड़ा कुरकुरा भी कर लें, इससे मज़ा दुगना हो जाएगा। अब इन्हें अलग निकालकर रख दें।

दूसरी कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करें और प्याज़ और कड़ी पत्ता डालें, फिर इन्हें भूनें। इसमें दही, 1/4 लाल मिर्च पाउडर और नमक मिला लें। अब इसे तले हुए पनीर में मिलाएं और 2 से 3 मिनट पकाएं। अब गैस से इसे उतारकर गर्मा गर्म सर्व करें। फिर देखिए स्वाद का क्या रंग जमता है।

पनीर 65 पर आधारित ये रेसिपी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना ना भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा हेल्दी फूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के डायट एंड फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना ना भूलें।