सावधानी से दीजिये लोन गारंटी, समझिये इसके आफ्टर इफ़ेक्ट

by | Jul 15, 2020 | Finance, Lifestyle | 0 comments

फाइनेंस से जुड़ी कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। फिर वो महिलाएं ही क्यों न हों। जैसे लोन गारंटर बनने का नफा और नुकसान। किसी भी लोन एप्लीकेशन को साइन करने से पहले आपको उसे अच्छे से पढ़ना चाहिए। इससे आप लोन गारंटर के दायित्वों को समझ सकते हैं। इसके अलावा जिसके गारंटर आप बनने जा रहे हैं उसकी फाइनेंशियल कंडीशन और पर्सनल इन्फॉर्मेशन भी आपको होना चाहिए। क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि लोन के सारे भुगतान आपको ही करना पड़ जाए। इस संबंध में कुछ बातें याद रखना बहुत ज़रुरी है। चलिए इनके बारे में आपको जानकारी दे दें।

कौन होता है लोन गारंटर?

आपको बता दें कि लोन गारंटर वह व्यक्ति होता है जो बैंक को ये गारंटी देता है कि लोन लेने वाला व्यक्ति यदि लोन की अदायगी नहीं करेगा तो उसकी जगह वह लोन का भुगतान करेगा। एक तरह से लोन गारंटर थर्ड पार्टी की तरह होता है। ये काम बड़ा जोखिम भरा होता है।

जल्दबाज़ी में न करें लोन गारंटर बनने का फैसला

अक्सर लोग अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के लिए जल्दबाज़ी में लोन गारंटर बनने के लिए तैयार हो जाते हैं। बाद में यही लोन रिश्तों पर भारी पड़ने लगता है। अगर आपका परिचित लोन का भुगतान नहीं करता है तो आपको लोन गारंटर होने के नाते न चाहते हुए भी लोन चुकाना पड़ेगा। ज़रा सोचिए, लोन दूसरे का और चुकाना आपको पड़ेगा। और खुदा न खास्ता, इस बीच आपको ही कोई वित्तीय संकट आ जाये तो आप क्या करेंगे?

लोन एप्लीकेशन को ध्यान से पढ़ें

ये ज़रुरी हैं कि आप किसी भी कागज़ पर साइन करने के पहले उसे ध्यान से पढ़ें। जैसे लोन एप्लीकेशन, इसमें लोन गारंटर से जुड़ी सभी आवश्यक बातों को शामिल किया जाता है। इसके अलावा बैंक गारंटर बनने से पहले या लोन एप्लीकेशन को साइन करने से पहले बैंक से भी इस बारे में जानकारी ले लें। बिना सोचे लोन एप्लीकेशन पर साइन करने पर आप फंस सकते हैं।

लोन लेने वाले कि फाइनेंशियल कंडीशन का पता हो

जिसके आप लोन गारंटर बनने वाले हैं उसकी फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में आपको जानकारी होना चाहिए। आपको ये तो पता लगेगा कि वो लोन चुका भी पायेगा या नहीं। वैसे ये भी हो सकता है कि लोन लेने वाला व्यक्ति आपकी फाइनेंशियल कंडीशन देखकर ही आपको लोन गारंटर बनाना चाहता हो। भविष्य में लोन लेने वाला अपनी खराब फाइनेंशियल कंडीशन की दुहाई देकर आपसे लोन भरने की मांग करे। फिर तो मजबूरी में आपको ही लोन भरना पड़ेगा।

पर्सनल इन्फॉर्मेशन भी रखें लोन लेने वाले व्यक्ति की

देखिये लोन लेने वाला आपका कितना भी सगा क्यों न हो लोन गारंटर बनने से पहले उसकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन रखना भी ज़रूरी है। पर्सनल इन्फॉर्मेशन में आपको ये भी ध्यान रखना है कि अमुख व्यक्ति ने पहले कितने लोन ले रखे हैं। और उन लोन का भुगतान किया है या नहीं। लोन लेने वाले व्यक्ति पर ज़्यादा कर्ज़ तो नहीं है। इस तरह की पर्सनल इन्फॉर्मेशन आपके लिए बहुत ज़रुरी है।

तो लोन गारंटर बनने से पहले इन बातों पर गौर करना न भूलें। वर्ना आपको पछताना पड़ सकता है।

लोन गारंटर बनने की सावधानी पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फाइनेंस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा डाइट से जुड़ी कोई जानकारी आप चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।