चॉकलेट मोदक से ऐसे करें गणेशजी का स्वागत

by | Aug 21, 2020 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

इंसान की लाइफस्टाइल में भले कितने ही बदलाव आ जाएं लेकिन हम अपनी परम्पराओं से बंधे होते हैं। हमारे तीज और त्यौहार हमारी संस्कृति को पूरी तरह से पोषित करते हैं। देखिये अब उत्सव का माहौल बन चुका है। गणपति जी बस अब कुछ ही घण्टों में मेहमान बनकर हमारे साथ 10 दिनों के लिए रहने आ रहे हैं। तो बताइए स्वागत की क्या तैयारी की है आपने? भई हम तो मोदक बनाने की सोच रहे हैं। तो क्यों न चॉकलेट मोदक बनाएं। क्या सोच रहे हैं, इन्हें कैसे बनाते हैं? तो चलिए इस गणेश चतुर्थी ये नई मोदक रेसिपी ट्राय की जाए। अब गणेश जी भी तो एक ही तरह की मिठाई खाकर बोर हो गए होंगे। -आइये इस रेसिपी के बारे में आपको और जानकारी दें।

चॉकलेट मोदक बच्चों को बहुत पसंद आते हैं

ये तो समझने की बात है कि चॉकलेट मोदक बच्चों को विशेष रूप से पसंद आते हैं। चॉकलेट वैसे भी बच्चों की कमज़ोरी होती है। भले ही बच्चे साधारण मोदक न खाएं लेकिन चॉकलेट मोदक वह बिना किसी बहाने के खा ही लेंगे। फिर जब मोदक की रेसिपी में बदलाव होता है तो सभी को स्वाद पसंद आता है। आप चॉकलेट मोदक में ड्राई फ्रूट्स डालकर उन्हें और भी मज़ेदार बना सकते हैं।

ज़्यादा समय तक रखे जा सकते हैं चॉकलेट मोदक

अगर आपको कोई ऐसी मिठाई मिल जाए जो लंबे समय तक खराब ना हो तो कैसा रहेगा जी हां चॉकलेट मोदक एक ऐसी ही मिठाई है जो आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं केवल गणेश चतुर्थी ही नहीं बल्कि और भी अन्य उत्सवों पर आप इसे बना सकते हैं अगर आपके घर में कोई पूजा है या फिर कोई पार्टी ही क्यों ना हो चॉकलेट मोदक एक डेजर्ट के रूप में अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर किसी को मिठाई गिफ्ट भी करना चाहते हैं तो फिर चॉकलेट मोदक एक अच्छा विकल्प है।

गणेश चतुर्थी पर बहुत महत्व है मोदक का

यह तो आप जानते हैं कि गणेश जी को मोदक कितने प्रिय हैं। फिर गणेश चतुर्थी जैसा पर्व हो और मोदक का भोग न लगाया जाए तो यह कैसे हो सकता है? गणेश जी हमारे यहां पर 10 दिनों तक ठहरते हैं इन 10 दिनों में तरह-तरह के पकवान और मिष्ठान उनकी सेवा में आपको बनाने चाहिए। गणेश चतुर्थी एक ऐसा त्यौहार है जिसमें घर में सुख और समृद्धि आती है। गजानन महाराज की आराधना करते हुए इस बार हम समस्त विश्व के लिए सुख और आरोग्य का वरदान मांगेंगे और फिर चॉकलेट मोदक से उन्हें खुश भी तो करना है। तो लग जाइए इस गणेश चतुर्थी पर भगवान को खुश करने में, थोड़ी भी कसर बाकी न रह जाए।

मोदक रेसिपी में लगने वाली सामग्री

• 250 ग्राम डार्क चॉकलेट
• 100 ग्राम नारियल का बुरादा
• 2 चम्मच बादाम की कतरन
• 2 चम्मच काजू की कतरन
• 2 चम्मच पिस्ता की कतरन
• 50 ग्राम कंडेंस्ड मिल्क
• 1 चम्मच घी
• सांचा मोदक बनाने वाला
• डबल बॉयलर
• पैन

तो ये सब चीजें आपको मोदक रेसिपी में इस्तेमाल करनी होंगी। तो चलिए आपको मोदक रेसिपी भी बता ही देते हैं।

मोदक की विधि

चॉकलेट मोदक बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच पर बॉयलर में डार्क चॉकलेट को पिघला लें। जब चॉकलेट पिघल जाए तो गैस बंद कर दें। पैन में घी डालें फिर उसमें काजू, बादाम पिस्ता और नारियल का बुरा डालकर 1 से 2 मिनट तक भूनें। फिर इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। अब इसमें चॉकलेट का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिलाएं और गैस को बंद कर दें। तैयार मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां लेकर मोदक के सांचे में रखकर दबा दें। ऐसे ही बाकी मिश्रण से भी चॉकलेट मोदक बना लें।

तो देखा आपने कितनी आसान है चॉकलेट मोदक की ये रेसिपी। अब देर मत कीजिये और जल्दी से इसे बना लीजिए।

चॉकलेट मोदक की रेसिपी पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा आप हेल्दी फ़ूड के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।