घर में स्पेस की कमी है तो लगाइए हैंगिंग गार्डन

by | Feb 12, 2020 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम में हर समय कुछ तब्दीलियां होती रहनी चाहिए। लेकिन जिस तरह से दुनिया फैल रही है, ज़मीन सिमटी जा रही है। इंसान की कोशिश तो रही है कि उसके घर में भी छोटा-सा बगीचा हो, लेकिन ऐसा हो कहां पाता है। खासकर बड़े शहरों में जगह की कमी एक बड़ी समस्या होती है। ऐसे में अपने मन को शांति देने के लिए आसपास के किसी बगीचे में जाना पड़ता है। कितना अच्छा हो अगर हमारे पास भी एक छोटा-सा बगीचा हो। यही कारण है कि आजकल हैंगिंग गार्डन को लोग पसंद कर रहे हैं। इसमें हैंगिंग पॉट्स का भी प्रयोग हो रहा है। आप भी चाहें तो फ्लॉवरिंग प्लांट्स या फिर वर्टिकल गार्डन को आप लगा सकते हैं। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

कम स्पेस में तामीर किया जा सकता है हैंगिंग गार्डन को

अगर आप ज़मीन पर गार्डन नहीं लगा सकते तो उसे आसमान पर लटका दीजिये। मतलब सच के आसमान पर नहीं बल्कि हैंग करके। जैसे आप किसी मल्टी में रहते हैं तो हैंगिंग गार्डन का कंसेप्ट आपके लिए अच्छा रहेगा। इसमें जगह की कमी के होते हुए भी आप बढ़िया फूल और पौधे लगा सकते हैं। आप चाहें तो छोटे-छोटे पॉट्स पर प्लांट्स लगा सकते हैं या फिर एक स्टैंड बनवा सकते हैं। आजकल बहुत खूबसूरत नक्काशीदार स्टैंड्स ख़ास होम गार्डन के लिए बनाये जाते हैं। तो आप उन्हें भी यूज़ करके देख सकते हैं।

जगह और पानी दोनों की कमी को पूरा करते हैं हैंगिंग गार्डन

अब हर आम इंसान पहले अपनी ज़रूरत की चीज़ों की पूर्ती चाहता है फिर किसी और चीज़ की। ऐसे में किसी तरह के गार्डन की ज़रूरत उसकी पहली प्रायोरिटी नहीं होती है। फिर यदि जगह और पानी की समस्या हो तो उसे दस बार सोचना पड़ता है। लेकिन आपको बता दें कि हैंगिंग गार्डन उनके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें बहुत अधिक प्लेस की आवश्यकता भी नहीं होती और पानी भी ज़्यादा नहीं देना पड़ता है। थोड़े-से पानी से भी पौधों की देखभाल की जा सकती है।

वर्टिकल गार्डन का ट्रेंड भी बढ़ा है

जी हां आजकल बड़े शहरों में वर्टिकल गार्डन का ट्रेंड चल रहा है। इसमें दीवार से सटाकर एक फ्रेम बनाई जाती है, जिसमें आप छोटे गमले लगा सकते हैं। बड़े-बड़े होटल्स और मॉल में भी आप वर्टिकल गार्डन देख सकते हैं। जगह की कमी को दूर करने के लिए इससे अच्छे गार्डन नहीं हो सकते हैं। आप अपनी बालकनी में भी वर्टिकल गार्डन लगा सकते हैं।

रंग-बिरंगे हैंगिंग पॉट्स लगते हैं खूबसूरत

अपने घर में आप कलरफुल हैंगिंग पॉट्स लगा सकते हैं। इससे बड़ा सुन्दर लुक मिलता है आपके घर को। हैंगिंग पॉट्स में अगर आप फूलों वाले पौधे लगाते हैं तो और भी अच्छा लगता है। आजकल तो बाज़ार में इतने सुन्दर हैंगिंग पॉट्स मिल रहे हैं, आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

बास्केट को भी प्लांट लगाने के लिए यूज़ कर सकते हैं

मार्केट में आपको ऐसी बहुत-सी बास्केट मिल जायेंगी जिसमें आप प्लांट्स लगा सकते हैं। ये छोटी-छोटी बास्केट बड़ी प्यारी लगती हैं। प्लास्टिक के अलावा आपको आयरन में भी ये बास्केट आसानी से मिल जायेगी।

फ्लॉवरिंग प्लांट्स से बढ़ जायेगी आपके हैंगिंग गार्डन की शोभा

कोशिश करें कि अपने घर में आप फ्लॉवरिंग प्लांट्स ही लगायें। इसका कारण बताने की ज़रूरत नहीं है आपको, फ्लॉवरिंग प्लांट्स घर की सुंदरता को चार गुना बढ़ा देंगे। वैसे हर मौसम के मुकाबले फ्लॉवरिंग प्लांट्स की डिमांड ज़्यादा बढ़ जाती है। लेकिन हां आपको उनकी ज़्यादा देखभाल भी करनी ही पड़ेगी।

तो आप भी अपने घर में हैंगिंग गार्डन लगायें और जगह की कमी को लेकर निराश न हों। हैंगिंग गार्डन पर आधारित ये पोस्ट ये आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। यदि आप विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।