इन तरीकों से रिसेशन में अपना बजट रखें संतुलित

by | Nov 28, 2019 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

करियर एंड प्रोफेशन में कई बार ऐसे मोड़ आते हैं जब आपको बड़ी परीक्षा से गुज़रना पड़ता है। ऐसे में आपको बहुत समझदारी से काम लेने की ज़रूरत होती है। अब अगर हम बात करें रिसेशन के दौर की तो आज के समय में ये बहुत आम हो चुका है। वो दिन ढल गये जब इस शब्द को सुनकर ही लोग डर जाते थे। लेकिन हां जब भी व्यक्ति ऐसी किसी परिस्थिति से गुज़रता है उसे चिंता तो हो ही जाती है। लेकिन चिंता करना किसी समस्या का समाधान नहीं। माना कि जॉबलेस होकर जीवन बिताना आसान नहीं। लेकिन आपको पूरी मज़बूती से चुनौतियों के सामने खड़ा होना पड़ेगा। इस समय अपने कॉन्फिडेंस को बनाये रखना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। साथ ही आपको जॉब सर्च को भी जारी रखना चाहिए। सेव मनी, जी हां बुरे वक्त के लिए आपको पैसा बचाकर भी रखना चाहिए। साथ ही आप सिप (Sip) के इन्वेस्टमेंट प्लान का यूज़ भी ज़रूर करें। इससे आपको बहुत मदद मिल जाती है। लेकिन लोग इस दौरान बहुत गहरी निराशा में चले जाते हैं। इससे न वो आगे के लिए सोच पाते हैं, न कोई उपाय ढूंढ पाते हैं। ऐसे में हालात और खराब हो जाते हैं। ज़रूरी है शांति से आप कोई निर्णय लें।

एक बड़ी चुनौती है रिसेशन की समस्या

आज के समय में जॉब करना कोई आसान बात नहीं। फिर स्थायित्व की बात तो आप छोड़ ही दीजिये। जब रिसेशन की समस्या एकदम सामने आती है तो व्यक्ति घबरा जाता है। बस यहीं होती है सबसे बड़ी गलती। रिसेशन कोई ऐसी स्थिति नहीं है जिसका कोई समाधान न हो सके। ज़रूरी है इस समय शांत रहने की। हां ये ज़रूर है कि इस दौरान थोड़े समय के लिए परेशानी उठाना पड़ती है। लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक होता जाता है। लेकिन इस दौरान आप बहुत ज़्यादा टेंशन ले लेंगे तो आप ही का नुकसान होगा।

रिसेशन से पहले ही रखें प्लानिंग

ये बहुत ज़रूरी है कि आप रिसेशन से पहले उसकी पूरी प्लानिंग करें। अच्छा होगा कि रिसेशन कभी आये ही नहीं। लेकिन आप इसके लिए कोई प्लानिंग करके रखेंगे तो आपके लिए एकदम से समस्या नहीं आएगी। अगर रिसेशन के लिए आप पहले से मेंटली और इकोनोमिकली तैयार होते हैं तो आप पर कोई असर नहीं होता। ये एक तरह से बीमा जैसा ही है। संभावित परेशानियों के लिए पहले से तैयारी करना। फिर ये तो बहुत अच्छा है कि आपको वो परेशानी हो ही न। रिसेशन से पहले प्लानिंग करना भी कुछ ऐसा ही है।

जॉबलेस होते हुए भी कर सकते हैं बहुत कुछ

अगर आप जॉबलेस भी हैं तो इसका ये मतलब तो नहीं कि दुनिया आपके लिए खत्म हो गई। जॉबलेस होते हुए भी आप अनेक काम कर सकते हैं। जैसे इस दौरान आप कोई ऐसा काम ढूंढ लें जिससे आपकी थोड़ी अर्निंग भी हो और आपका मन भी लगा रहे। अगर जॉब मिलने में परेशानी हो रही है तो आप थोड़ी-बहुत पूंजी से कोई काम शुरू कर सकते हैं। इससे आपको ये टेंशन नहीं होगा कि आप जॉबलेस हैं और कुछ नहीं कर सकते।

सेव मनी फॉर फ्यूचर

क्यों कहा जाता है कि सेव मनी, मतलब पैसा बचाओ? दरअसल बुरा वक्त कहकर नहीं आता है। अगर आप थोड़ा-बहुत पैसा बचाकर रखते हैं तो वो आपके काम ही आता है। आपको अगर ध्यान हो तो हमारे बुज़ुर्ग हमेशा कहते थे बेटा सेव मनी, लेकिन उनकी बात सही थी। किफायत से चलकर भी आप बहुत पैसा बचा सकते हैं। ये पैसा बुरे समय में आपके काम ही आता है। तो प्लीज़ सेव मनी, जो आपका बुरे वक्त में साथ दे।

कॉन्फिडेंस को बरकरार रखें

ज़रूरी है कि इस समय आप अपने कॉन्फिडेंस को बनाये रखें। आपके कॉन्फिडेंस के कम होने से आपको समस्या चारों ओर से घेर लेती है। अगर आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ काम करेंगे तो आपको रिसेशन से निपटने का भी कोई उपाय ज़रूर मिलेगा।

जॉब सर्च जारी रखें

हिम्मत न हारें, अपनी जॉब सर्च को बनाये रखें। हो सकता है आपको पहले जैसी इतनी अच्छी जॉब न मिले। लेकिन कुछ न होने से कुछ होना बेहतर है। जॉब सर्च में आप अपने सहयोगियों का साथ भी लें। इससे आपको ज़्यादा आसानी होगी। जॉब सर्च में अपने विचारों को विस्तारित रखें। इससे आपको हर तरह के जॉब के लिए ऑप्शन मिल जायेंगे।

सिप (Sip) एक अनुशासित निवेश

क्या आप सिप (Sip) के बारे में जानते हैं? सिप (Sip) का अर्थ है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। इसके तहत आप एक तय रकम अपने पसंदीदा म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में डाल सकते हैं। सिप (Sip) इन्वेस्टमेंट में आपके अनुशासन को बनाये रखता है। इसलिए ये सुविधा आपको रिसेशन में भी लाभ पहुंचाती है।

तो आप जब भी रिसेशन का सामना करें पूरी मज़बूती से बिना डरे करें। फिर देखिये कैसे हल होती है आपकी समस्या।

रिसेशन के प्रभावों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

करियर एंड प्रोफेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा आप हेयर एंड स्किन केयर के संबंध में जानकारी चाहती हैं तो निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।