जानिए एयर प्यूरीफायर के कुछ पॉजिटिव इनसाइट्स

by | Jan 30, 2020 | Health, Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

लाइफस्टाइल में अनेक बदलावों के चलते हम अपनी दिनचर्या को सुगम बनाने के लिए जीते हैं। हम हमेशा आपने आस-पास ऐसी चीज़ों को देखना चाहते हैं जो हमे ख़ुशी दे। वैसे खुशियां तो तभी मिलती है जब विश्वास का एहसास हमारे साथ हो। विश्वास को पाना आसान भी नहीं और मुश्किल भी नहीं। अब जैसे देखिये हवा में भी हम शुद्धता को ढूंढते हैं। जबकि हम जानते हैं कि हम इसके हक़दार नहीं हैं। एयर प्यूरीफायर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। जी हां आजकल इसके बारे में काफी चर्चाएं हो रही हैं। पॉल्यूशन के इस दौर में सबसे अधिक ज़रूरत शुद्ध हवा की ही है। एयर प्यूरीफायर एयर फ़िल्टर करके हम तक पहुंचाता है। कहने का अर्थ है इससे शुद्ध ऑक्सीजन हम तक पहुंच पाती है। साथ ही हर तरह की एलर्जी से भी हम बचे रहते हैं। इसके अलावा इसमें इनबिल्ड ह्यूमिडीफायर होता है, जो वातावरण की नमी को बढ़ने नहीं देता। लेकिन ये प्रश्न अक्सर ज़हन में आता है कि क्या ये हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है? चलिए इसके बारे में जानते हैं।

क्या होता है एयर प्यूरीफायर ?

इस बारे में शायद अभी भी लोगों को ज़्यादा जानकारी न हो। क्योंकि अभी तक एयर प्यूरीफायर बड़े आलीशान बंगलों की शान रहा है। लेकिन अब धीरे-धीरे आम लोग भी एयर प्यूरीफायर लगवाने लगे हैं। दरअसल एयर प्यूरीफायर आपके घर में मौजूद दूषित हवा को स्वच्छ बनाता है। इससे आपको एकदम साफ़ हवा मिलती है। ऑक्सीजन की शुद्धता आपको अनेक प्रकार की एलर्जी से दूर रखती है। इसलिए आज बड़े पैमाने पर इसका उपयोग लोगों के द्वारा किया जा रहा है।

एक सीमित स्थान पर यूज़ हो सकता है एयर प्यूरीफायर

आपको बता दें कि एयर प्यूरीफायर घर के भीतर या किसी भवन के अंदर फिट होता है। इसे घर से बाहर लगवाने का कोई अर्थ नहीं है। ये किसी कमरे में एयर फ़िल्टर का काम करता है। क्योंकि बाहर की खुली जगह में एयर प्यूरीफायर का काम करना मुश्किल है।

एयर फ़िल्टर करने का एक यंत्र है एयर प्यूरीफायर

जी हां सीधी-सी बात है कि एयर प्यूरीफायर एयर फ़िल्टर करने की एक मशीन है। इससे आपके आस-पास मौजूद गंदी एयर फ़िल्टर होती है। एयर फ़िल्टर होकर जब आप तक पहुंचती है तो वह हर तरह से शुद्ध होती है। इसे आप अनेक तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं। खासकर छोटे बच्चों के लिए एयर प्यूरीफायर एक अच्छा विकल्प है। लेकिन इसका एक दूसरा पक्ष भी है। वो ये कि एयर प्यूरीफायर की आदत होने से आपका दूसरी जगह सर्वाइव करना मुश्किल हो जाता है। आप किसी ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां ये सुविधा नहीं है तो आपको अनेक परेशानियां हो सकती हैं। इस बात की कोई ग्यारंटी नहीं है कि आपको हर जगह पर ये सुविधा मिल ही जायेगी।

एलर्जी की समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं आप

आम एलर्जी की परेशानियों से भी आप सुरक्षित रह सकते हैं अगर एयर प्यूरीफायर लगवाते हैं तो। एलर्जी जैसे सर्दी-खांसी, अस्थमा या फिर अन्य कोई समस्या आप इनसे आसानी से अपना बचाव कर सकते हैं। लेकिन बात फिर वही आती है कि इसकी आदत आपको और भी ज़्यादा बीमार बना सकती है। इसलिए सोच-समझकर इसका उपयोग करें।

पॉल्यूशन से हुई परेशानियों को दूर करने का अच्छा उपाय है ये मशीन

आज दुनिया में पॉल्यूशन की स्थिति से सब परिचित हैं। ऐसे में आप पॉल्यूशन से दूर रहना चाहते हैं तो इस यंत्र का प्रयोग ज़रूर करें। लेकिन एक बात ज़रूर है, वो ये कि आप इसका इस्तेमाल ऑफिस या घर में ही कर सकते हैं। क्योंकि पॉल्यूशन तो पूरी दुनिया में फैला हुआ है और हर जगह तो इसे लगाना संभव नहीं।

ऑक्सीजन की होती है अधिकता

आपको बता दें कि एयर प्यूरीफायर में ऑक्सीजन की अधिकता होती है। ये जब हवा को शुद्ध करता है तो उससे ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है। आपको ये बताने की ज़रूरत नहीं है कि ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से आपको कैसे लाभ हो सकते हैं।

ह्यूमिडीफायर के साथ ही खरीदें एयर प्यूरीफायर

शायद आपको इस बात का पता हो कि एयर प्यूरीफायर के साथ ह्यूमिडीफायर भी आता है। लेकिन ऐसा हर एयर प्यूरीफायर के साथ नहीं होता। इसलिए आप ऐसा प्यूरीफायर न खरीदें जिसमें ह्यूमिडीफायर अटैच हो। वास्तव में ह्यूमिडीफायर वातावरण की नमी को कंट्रोल करता है, जिससे उमस नहीं होती है।

तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें और एयर प्यूरीफायर को खरीदते समय कुछ चीज़ों के बारे में ज़रूर सोचें। एयर प्यूरीफायर पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल और साथ ही हेल्थ सेक्शन को भी ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए निरोग दर्पण के सेल्फ केयर सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।