साबूदाना टिक्की बनाइये बीटरूट की गुडनेस के साथ

by | Dec 11, 2019 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

आपकी लाइफस्टाइल में ताज़गी बनी रहे इसके लिए ज़रूरी है कि आपका आहार भी सही हो। यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको अनगिनत स्वास्थ्य समस्याएं उठाना पड़ती हैं। पता नहीं क्यों लोग पौष्टिक खाने से दूर होते जा रहे हैं। लेकिन कुछ ऐसा हो कि आपको पौष्टिक खाना भी मिले जिसे आप चाव से खाएं। अच्छा आपने बीटरूट तो खाया ही होगा। अरे ऐसे मुंह क्यों बना रहे हैं आपॽ माना आपको इतना पसंद नहीं आता लेकिन साबूदाना टिक्की तो अच्छी लगती है नाॽ अच्छा जी तो आप हां में अपना सिर हिला रहे हैं। तो चलिए फिर हम आपको बताते हैं साबूदाना टिक्की रेसिपी जिसमें होगी बीटरूट की गुडनेस। इस टिक्की रेसिपी को ट्राय कीजिये और फिर बताइए आपको ये कैसी लगीॽ

साबूदाना टिक्की में लगने वाली सामग्री

सामग्री – 2 कप साबूदाना, 2 आलू (उबले मैश किये), 1 बीटरूट (छिला उबला), नमक मिर्च या चिली फ्लेक्स, थोड़ा हरा धनिया, नींबू रस, 3 कप मूंगफली का पाउडर, 2 टेबल स्पून मखाना पाउडर, 1 टेबल स्पून देसी घी, तलने के लिए तेल। ये सभी चीज़ें साबूदाना टिक्की के लिए ज़रूरी हैं।

जानिए साबूदाना टिक्की की विधि

साबूदाने को अच्छी तरह 7-8 घंटे सोक करके पानी निकाले अलग रखें। उबला बीटरूट कद्दूकस करके रखें एक पैन में देसी घी गरम करके जीरे का छौंक लगाएं। कद्दूकस किया बीटरूट डालें पानी सूखने तक भूने आंच से उतार लें। तेल छोड़कर सभी सामग्री आलू, बीटरूट, साबूदाना, मखाना पाउडर, मूंगफली, नमक मिर्च धनिया मिलाएं व मीडियम साइज़ टिक्की बनाएं सुनहरी होने तक तले चटनी के साथ सर्व करें।

बीटरूट का लाभ मिलता है आपको

जैसा हमने आपको बताया कि बीटरूट कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आप अगर इसे सलाद के रूप में नहीं खा सकते हैं तो साबूदाना टिक्की में मिलाकर आनंद लीजिये। लाभ तो आपको इससे भी हो ही जायेगा।

साबूदाना टिक्की की रेसिपी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। हेल्दी फ़ूड के बारे में भी आप जानकारी पाना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।