अगर हो स्वीट क्रेविंग तो बनाइये कोकोनट बर्फी

by | Nov 29, 2019 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

जहां देखो वहां फ़ूड ही फ़ूड की बातें सुनाई देती हैं। आजकल महिलाओं नहीं बल्कि पुरुषों के बीच भी यही बातें चलती हैं। चलिए अच्छी बात है ज़माना बदल रहा है। क्योंकि खाना बनाना केवल महिलाओं का ही काम नहीं है। पुरुषों को भी इसमें अपनी कला का प्रदर्शन करना चाहिए। कुछ ऐसी डिश हैं जो कोई भी आसानी से बना सकता है। अब जैसे आप कोकोनट बर्फी को ही ले लीजिये। इसे बनाना भी आसान है और स्वाद की तो आप बात ही मत कीजिये। ये एक बढ़िया डिजर्ट है, जिसका आनंद हर कोई ले सकता है। कोकोनट से बनी ये डिश आपके स्वास्थ्य के लिए भी बढ़िया होती है। वैसे भी कोकोनट एक हेल्दी फ्रूट है। तो चलिए आपको बताते हैं कोकोनट बर्फी कैसे बनाई जाती है।

बहुत सामग्री नहीं लगती कोकोनट बर्फी बनाने में

जी हां कोकोनट बर्फी को बनाने में बहुत चीज़ों की ज़रूरत नहीं होती। इसलिए इसे बनाने में आपको बहुत मेहनत नहीं करना पड़ती है। घर पर कोई आ जाये तो ज़्यादा सोचना नहीं पड़ेगा, फटाफट कोकोनट बर्फी बनाकर खिला दीजिये।

साउथ में बहुत फेमस है कोकोनट बर्फी

अब ये तो आप जानते हैं कि कोकोनट साउथ में बहुतायत में पाया जाता है। इसलिए वहां के लोग भी कोकोनट बर्फी को बहुत पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है पूरे देश में कोकोनट बर्फी चाव से खाई जाती है। तो आप भी इसे घर में बनाकर सबको खिलाएं।

कोकोनट की गुडनेस है इस डिश में

आप तो जानते ही हैं कि कोकोनट कितना हेल्दी फ्रूट है। ये आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने का काम करता है। इसलिए सेहत के लिए भी कोकोनट बर्फी अच्छी मानी जाती है।

इस डिजर्ट में लगने वाली सामग्री

• किसे हुए 4 कोकोनट
• 4 कप चाशनी
• 2 टेबल स्पून खोया
• 1\2 कप कटे ड्राई फ्रूट्स
• 1 टी स्पून घी

इस तरह से बनायें कोकोनट बर्फी

सबसे पहले कोकोनट बर्फी बनाने के लिए आपको चाशनी बनाना होगा। इसके लिए शक्कर को 2 कप पानी के साथ मिला लें। फिर उसे बर्तन में डालकर गैस पर रखें। जब चीनी घुल जाये तो उसमें किसा नारियल मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक अच्छे से चलायें जब तक ये गाढ़ा न हो जाये। अब इसमें सारे ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। मिश्रण को ठंडा होने रख दें। एक थाली में घी लगाकर उसमें कोकोनट बर्फी का मिश्रण डालें। ठंडा होने पर बर्फी के शेप में काटकर सर्व करें।

आपको कोकोनट बर्फी की रेसिपी पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। हेल्दी फ़ूड के बारे में भी आप जानकारी पाना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।