इन तरीकों से आप भी मैनेज करें नए घर का बजट

by | Nov 28, 2019 | Finance, Lifestyle | 0 comments

फाइनेंस की थोड़ी जानकारी तो सभी को होनी ही चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह महिला हो या पुरुष। अब तक तो ऐसा ही था कि महिलाएं केवल घर का बजट संभालती थीं। लेकिन अब तो महिलाएं अपने दम पर खुद का घर भी बनवाती हैं। बात महिला की हो चाहे पुरुष की घर बनवाते समय उन्हें कुछ बातों की जानकारी होना ही चाहिए। फिर बात होम लोन की हो या बिल्डिंग मटेरियल की। यही नहीं आपको होम कंस्ट्रक्शन से जुड़ी जानकारी भी होना ही चाहिए। एक बात का ध्यान और भी रखें कि आप किसी अच्छे आर्किटेक्ट का चुनाव करें। व्यक्ति ऐसा हो जिसे सभी चीज़ों का अच्छा नॉलेज हो। इससे आपका काम आसान भी हो जायेगा और आपका घर भी बहुत अच्छा बनेगा। लेकिन इस बारे में आपको डरने की ज़रूरत बिलकुल भी नहीं है। एक महिला अपने दम पर अकेले घर बनवा सकती है। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। फिर जब आप अपना घर देखेंगी तो आपको खुद पर गर्व होगा।

पहले सुनियोजित करें अपना बजट

जब भी आप अपने घर के बारे में सोचना शुरू करें तो केवल ख्याली पुलाव नहीं पकाएं। अच्छे से सोच-समझकर प्लानिंग करें। अपना वास्तविक बजट निर्धारित करें और उसी पर कायम रहें। लोग करते ये हैं कि बजट बनाते कुछ और हैं और वह पहुंच कहीं और ही जाता है। आपका बजट निर्धारित होगा तो आपके खर्चे भी उसी के अनुसार रखें। थोड़ा-बहुत ऊपर-नीचे चलता है, लेकिन उससे ज़्यादा आपके लिए ठीक नहीं।

खुद करें बजट की प्लानिंग

एक महिला होने के नाते आपको बजट की प्लानिंग के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। अपने बल पर आपको बजट प्लान करना चाहिए। इसमें आप कुछ मामलों में दूसरों से राय ले सकते हैं। लेकिन इसका निर्णय आपको ही लेना होगा। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

अपने घर के लिए आइडियाज़ कलेक्ट करें

जब भी अपने घर के बारे में सोचें कुछ अच्छे आइडियाज़ अपने साथ रखें। साथ में ये भी ध्यान रखें कि आपके बजट में क्या सही बैठेगा? जब आपके पास अच्छे ऑप्शन्स होंगे तो आपको घर बनवाने के लिए ज़्यादा सोचना नहीं होगा।

होम लोन में तुलना करके देखें

जी हां हर बैंक की होम लोन रेट्स अलग होते हैं। इसलिए पहले आप तुलना करके देखिये कि आपके अनुसार क्या अच्छा है। क्या आपके बजट में फिट बैठता है। सही होम लोन चुनकर आप अनेक परेशानियों से बचे रह सकते हैं। लेकिन हां होम लोन को आप कैसे चुकाने वाली हैं इसकी तैयारी भी पहले से कर लें।

सही आर्किटेक्ट को चुनें

घर को बनवाते समय आप एक अनुभवी आर्किटेक्ट का चुनाव करें। आर्किटेक्ट से एक बढ़िया नक्शा बनवाएं। साथ ही होम कंस्ट्रक्शन में क्या सामान कितना लगेगा, इसकी जानकारी भी आर्किटेक्ट से लें। इससे आपको एक अंदाज़ा लग जायेगा कि आपको किस चीज़ की कितनी ज़रूरत है?

बिल्डिंग मटेरियल अपने सामने लायें

आपको शायद ये बात पता न हो, लेकिन बिल्डिंग मटेरियल आपको अपने सामने लाना चाहिए। इसके दो लाभ होंगे। एक तो बिल्डिंग मटेरियल अच्छी क्वॉलिटी का आएगा। दूसरा आप कम दाम में अच्छी चीज़ खरीद सकेंगे। बिल्डिंग मटेरियल पर मकान की मज़बूती निर्भर करती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें। आप बिल्डिंग मटेरियल का ठेका किसी और को दे देंगे तो आपको पता चल जायेगा कि हम क्या कह रहे हैं।

होम कंस्ट्रक्शन बहुत कुछ सिखाएगा आपको

जब आप होम कंस्ट्रक्शन में खुद अहम भूमिका निभाएंगी तो इससे आपको काफी कुछ सीखने की मिलेगा। होम कंस्ट्रक्शन में एक से दूसरी कड़ी जुड़ी होती है। इससे आपको बजट को भी सही तरह से मैनेज करना आता है। अगर आपने एक बार होम कंस्ट्रक्शन को मैनेज कर लिया तो फिर किस बात की चिंता।

तो एक बार आप खुद अपना घर बनवाइए। फिर जब आपका खूबसूरत घर खड़ा होगा तो सबसे ज़्यादा ख़ुशी आपको ही होगी।

होम बजट पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फाइनेंस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप अपनी फिटनेस से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।