वर्क फ्रॉम होम और घर के कामों को ऐसे करें मैनेज

by | Jun 23, 2020 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

वर्तमान लाइफस्टाइल का असर हमारे करियर एंड प्रोफेशन पर भी हुआ है। जैसे आजकल वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है। ये कोई फैशन नहीं है, बल्कि सुरक्षा की दृष्टि से लिया गया एक कदम है। क्योंकि कोरोना की वजह से सभी लोग चाहते हैं कि इस बीमारी को ज़्यादा न बढ़ने दिया जाये। ऐसे में महिलाओं के लिए हाउस वर्क के साथ ऑफिस का काम सिरदर्द बन जाता है। ज़रुरी है कि आप बीच-बीच में पॉवर नैप ले लें। या फिर एक टू डू लिस्ट तैयार करें, जिससे आपके दोनों काम मैनेज हो सकें। आइये इस बारे में थोड़ा और विचार किया जाये।

एक टेंशन की तरह हो जाता है वर्क फ्रॉम होम

जी हां जब आप वर्क फ्रॉम होम की सुविधा लेते हैं तो कहने को तो सब आसान लगता है। पर जब घर और ऑफिस का काम एक साथ करना पड़ता है तो सच्चाई समझ में आती है। वर्क फ्रॉम होम में आपको तय समय में ऑफिस का काम भी करना है और घर का भी। ऐसे में बहुत सारी महिलाएं कंफ्यूज़ होती हैं कि पहले घर का काम करें या ऑफिस का। क्योंकि प्रेशर तो दोनों का होता है। कभी ये भी होता है कि आप ऑफिस का काम कर रही हों और बीच में घर का कोई ज़रुरी काम आ जाये तो ऐसे में आपका काम प्रभावित तो होता है।

सुनियोजित करें वर्क फ्रॉम होम

सबसे पहले ज़रुरी है कि आप वर्क फ्रॉम होम के लिए एक माइंड सेटअप करें। इससे आपको पता रहेगा कि पहले आपको कौन-सा काम करना है और कौन-सा बाद में। इसके बाद आपको टारगेट सेट करते हुए अपने काम करना चाहिए। इससे वर्क फ्रॉम होम को आप एन्जॉय करते हुए कर सकते हैं। एक साथ दोनों काम करेंगे तो इससे आपका काम न तो पूरा होगा न सही तरीके से होगा।

हाउस वर्क में लें घरवालों की मदद

वैसे तो ये सोचने वाली बात है। आप कोई भी हाउस वर्क करें तो उसमें घर के अन्य लोगों को आपकी मदद करना चाहिए। इससे आपका हाउस वर्क एक बर्डन नहीं बनेगा। वर्ना एक ही व्यक्ति पर सब काम आ जाते हैं तो वो परेशान हो जाता है। सब के मिलकर काम करने से हाउस वर्क आसानी से मैनेज होता जाता है। इसलिए घर के कामों में सबकी मदद लें।

पॉवर नैप ज़रुर लें

यदि आप हाउस वर्क और वर्क फ्रॉम होम के बीच में एक पॉवर नैप लेते हैं तो आप फ्रेश हो जायेंगे। पॉवर नैप थोड़े समय में ही आपकी सारी थकान निकाल देता है। वैसे आप ऑफिस में तो पॉवर नैप नहीं ले सकते हैं। लेकिन घर में आप इसका लाभ ले सकते हैं।

एक टू डू लिस्ट बनायें

हर काम के लिए आप टू डू लिस्ट तैयार कर लें। टू डू लिस्ट के अनुसार काम करने से आप टेंशन फ्री रह सकेंगे। इसका फायदा ये होगा कि आपका कोई काम भी नहीं छूटेगा और आप प्रोडक्टिव काम भी कर पाएंगे। टू डू लिस्ट आपको सही तरीके से ऑर्गेनाइज़ रखेगी। तो इस तरह आप वर्क फ्रॉम होम को अच्छे से मैनेज कर सकती हैं।

वर्क फ्रॉम होम पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

करियर एंड प्रोफेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा चिकित्सा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।