अपने घर के खर्चों को मैनेज कीजिये फाइनेंशियल प्लानिंग एप से

by | Jul 25, 2020 | Finance, Lifestyle | 0 comments

फाइनेंस से जुड़ी जितनी ज़्यादा जानकारी आपको होगी, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। लेकिन समय के साथ हर चीज़ अपडेट हो रही है। ऐसे में आप जितनी स्मार्टनेस से काम करेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। ऐसे में आप फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको अपने घर के बजट को अच्छे से मैनेज करने का मौका मिलेगा। क्योंकि फ़ाइनेंशियल प्लानिंग के समय ऐसी बहुत सारी दिक्क्तें आती हैं कि उसे संभालना मुश्किल होता है। गूगल शीट्स के अलावा मिंट और मनीमैनेजर जैसे बहुत सारे एप हैं जो आपकी वित्तीय अवस्था को मैनेज करने में मदद करेंगे। ये न सिर्फ आपके एक्सपेंसेज़ को सही तरीके से मैनेज करना सिखाएंगे बल्कि आपको भविष्य में निवेश के लिए भी सलाह देंगे। इन एप का फायदा ये है कि आप घर बैठे आसानी से अपने वित्तीय प्रबंधन को जान सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं होती है। इसके अलावा इसमें फ़ाइनेंशियल प्लानिंग को इतने सरल तरीके से समझाया जाता है कि आप आसानी से सभी उपायों को जान सकते हैं। आइए इनके बारे में आपको जानकारी दी जाये।

फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप फोन पर भी डाउनलोड हो सकती है

जैसे हमने बताया कि फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप आप किसी भी एंड्रॉइड फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आप घर में ऑफिस में या कहीं भी इन एप्स को यूज़ कर सकते हैं। समय-समय पर इन फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप से आपको इन्वेस्टमेंट के नोटिफिकेशन भी मिलते रहते हैं। इससे आप बाज़ार के हाल से भी परिचित रहते हैं। लेकिन फिर भी हम कहेंगे कि किसी भी इन्वेस्टमेंट को करने से पहले एक बार क्रॉस इन्वेस्टीगेट करना सही होगा।

फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप की मदद से दूसरों पर नहीं रहना पड़ेगा निर्भर

देखा जाता है कि अधिकतर महिलाएं फाइनेंसियल प्लानिंग के लिए दूसरों पर डिपेंड रहती हैं। लेकिन इन फाइनेंसियल प्लानिंग एप की मदद से आप खुद ही बढ़िया तरीके से बजट को मैनेज कर सकती हैं। इसके लिए न तो आपको किसी को पैसे देना पड़ेंगे और न ही मदद लेनी पड़ेगी। इन एप्स की मदद से आप खुद की सैलरी को भी सही प्लानिंग के साथ खर्च कर सकती हैं।

गुडबजट एप से भी हो सकती है फ़ाइनेंशियल प्लानिंग

चलिए जी सबसे पहले आपको इस बारे में ही बताया जाये। जी हां गुडबजट एप आपके वित्तीय प्रबंधन में बहुत काम आती है। इस फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप को आप किसी भी एंड्रॉयड, वेब और आईओएस जैसे प्लेटफॉर्म पर ट्राय कर सकते हैं। गुडबजट एप से आप इनकम और खर्चों दोनों की जानकारी रख सकते हैं। इससे आपको घर का बजट बनाने में बहुत सुविधा हो जाएगी। अपनी आमदनी के हिसाब से खर्चों को समायोजित करने से आपकी बहुत सारी परेशानियां दूर हो जायेंगी।

एक्सपेंसेज़ को नियंत्रित करना सबसे ज़रूरी है

महीने-भर में ही आपके कितने एक्सपेंसेज़ हो जाते हैं। फिर आप यही सोचते रहते हैं कि आखिर ये एक्सपेंसेज़ हो कैसे गए? खैर जो भी हो ये बहुत ज़रूरी है कि आपके एक्सपेंसेज़ कंट्रोल में हो। इसके लिए फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप आपके बहुत काम आने वाले हैं। इससे आपको एक्सपेंसेज़ को कंट्रोल करना आएगा।

मिंट एप के साथ जोड़ सकते हैं आप अपने अकाउंट को

आप चाहें तो मिंट एप डाउनलोड कीजिये। जी हां मिंट एप की मदद से आप अपने खर्चों को सही तरीके से मैनेज कर सकती हैं। मिंट एप के साथ आप क्रेडिट कार्ड अकाउंट और महीने के बिल को जोड़ सकती हैं। सोचिये इससे आपको कितनी सुविधा हो जाएगी।

गूगल शीट्स पर आमदनी और खर्चों का पूरा ब्यौरा रख सकते हैं

आपके पास गूगल शीट्स के रूप में फ़ाइनेंशियल प्लानिंग एप का एक और ऑप्शन है। गूगल शीट्स एप एक बहुत फेमस एप है। इसकी सबसे अच्छी खासियत ये है कि ये एक फ्री एप है। गूगल शीट्स से आप अपनी आमदनी, खर्चों और अन्य डाटा को बहुत अच्छे से मैनेज कर सकते हैं।

मनीमैनेजर दो तरह के वर्जन में उपलब्ध है

जी हां मनीमैनेजर नाम का फाइनेंसियल प्लानिंग एप भी बहुत काम का है। मनीमैनेजर एप दो तरह के वर्जन में डाउनलोड किया जा सकता है। दो तरह के वर्जन में एक पेड वर्जन है और एक अनपेड। आपको बता दें कि मनीमैनेजर एप को यूज़ करना बहुत आसान है।

तो आप भी इन सभी एप्स का अनुभव लेकर देखिये, आपको इनसे फायदा ज़रूर मिलेगा।

फाइनेंसियल प्लानिंग एप पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फाइनेंस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा होमियोपैथी के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।