ऑफिस में आपकी कार्यक्षमता बढ़ाएंगे ये हेल्दी स्नैक्स

by | Oct 7, 2019 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

करियर एंड प्रोफेशन आपके लिए न सिर्फ जीने का ज़रिया है। बल्कि इससे जुड़ी हुई है आपकी मेहनत, लगन और निष्ठा अपने जीवन का आधा समय आप ऑफिस में ही बिताते हैं इसलिए आपके जीवन में ऑफिस कम महत्वपूर्ण नहीं हैअब कुछ भी कहा जाये आपको भी अपने ऑफिस से प्यार तो होगा ही। अगर नहीं है तो आप इससे जितने अच्छे से जुड़े रहेंगे अच्छा होगा। खैर ये तो महसूस करने वाली बात है अच्छा एक बात बताइए? क्या आपको ऑफिस में काम के दौरान थकावट फील होती है? फिर आप एनर्जी के लिए क्या करते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं यदि ऑफिस में आप हेल्दी स्नैक्स लेते रहेंगे तो आपको ऐसी कोई समस्या नहीं होगी इसके लिए आप काले चने और मखाना भी ट्राय कर सकते हैं इससे आपको एनर्जी भी मिलती है और ये फायदेमंद भी होते हैं इसके अलावा खजूर भी आप ले सकते हैं तो चलिए आपको इस बारे में विस्तार से बताया जाये

हेल्दी स्नैक्स आपको ओवर ईटिंग से भी बचायेंगे

अक्सर क्या होता है कि आप अपने ऑफिस में बहुत गरिष्ठ खाना ले जाते हैं। या फिर नाश्ता न करके ऑफिस में भरकर टिफ़िन ले जाते हैं। फिर जब उस खाने को काम के दौरान खाया जाता है तो आलस तो आता ही है अब आप ही बताइए ऐसे में काम कैसे हो सकता है इसके अलावा जब आप ऑफिस से घर जाते हैं तो बहुत तेज़ भूख लगती है ऐसे में ओवर ईटिंग होना सामान्य बात है इससे बचने के लिए आपको हेल्दी स्नैक्स का उपयोग करना चाहिए

बोरियत से भी बचाते हैं हेल्दी स्नैक्स

लंबे समय तक एक ही जैसा काम करने से कोई भी इंसान बोर हो सकता है। लेकिन बीच-बीच में आप थोड़ा-बहुत हेल्दी स्नैक्स खाते रहेंगे तो आपकी ये बोरियत दूर हो जायेगी। इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और आप अच्छे से अपना काम भी कर सकेंगे साथ ही आप ऐसी चीज़ों को खाने से भी बच जायेंगे जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है

काले चने स्वाद के साथ देते हैं सेहत 

अपने लंच के साथ हेल्दी स्नैक्स के रूप में आप काले चने भी ले जा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत भी करना होगी। इसके लिए आप काले चने या फिर काबुली चने को रात में ही गला लें। फिर इसमें नमक, टमाटर, प्याज और हरा धनिया डाल लें। इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिला लें और चाहें तो इसमें थोड़ा चाट मसाला भी डाल लें। इसमें ऊपर से नींबू डालकर इसका आनंद लें। काले चने बहुत हेल्दी होते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा।आपको बता दें कि काले चने फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

मखाना है बेस्ट हेल्दी स्नैक्स 

आपको मखाना कैसा लगता है? अच्छा ही लगता होगा। क्योंकि ये काफी हल्का भी होता है और स्वाद भी अच्छा देता है। हेल्दी स्नैक्स के लिए ये उपयुक्त माना जा सकता है। आप अपने ऑफिस में रोस्टेड मखाना लेकर जाइये। बीच-बीच में जब भी आपको भूख लगे आप इसे खा सकते हैं। अगर आप वेट कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो मखाना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। इस हेल्दी स्नैक्स से आपको फालतू की चीज़ें खाने से मुक्ति मिलेगी। क्योंकि इसे खाने के बाद बहुत लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है।

खजूर से पूरी होगी मीठा खाने की इच्छा 

कुछ लोगों को मीठा खाने का बहुत शौक होता है। लेकिन ये तो आप भी जानते हैं कि ज़्यादा मीठा हेल्थ के लिए कितना बुरा हो सकता है। तो इसका भी एक उपाय है मीठे की चाह को आप पूरा कीजिये खजूर के साथ। हेल्दी स्नैक्स में आपको इससे बेहतर कोई चीज़ नहीं मिल सकती है। खजूर में प्राकृतिक रूप से ही काफी मीठा मौजूद होता है। तो इससे एक तीर दो निशाने आसानी से हो जाते हैं। 

तो आप भी अपने ऑफिस के लिए इन हेल्दी स्नैक्स को ट्राय कीजिये और बने रहिये एनर्जी से भरपूर। हेल्दी स्नैक्स पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें। 

करियर एंड प्रोफेशन और फिटनेस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल और हेल्थ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।