स्पाइस और टैंगी टेस्ट से बना रसम आपको भी बना देगा दीवाना

by | Jun 29, 2020 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

अगर सोचा जाये कि हमारी लाइफस्टाइल और स्वाद एक जैसे हो जाएं तो ये संभव नहीं है। हमारे साथ चलने वाले ट्रेडिशन इसमें लगातार अपना योगदान देते रहते हैं। अब जैसे आप रसम का ज़ायका ही ले लीजिये। अरे! हमने कहा और आपके मुंह में तो पानी भी आ गया। वैसे सचमुच रसम का स्वाद है ही इतना बेमिसाल कि एक बार जो इसे चख लेता है, भूल नहीं पाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम आज आपको बताने वाले हैं चटपटे, मसालेदार रसम रेसिपी के बारे में। साथ में हम आपको लेमन रसम और रसम पाउडर के बारे में भी जानकारी देंगे। चलिए शुरू करते हैं।

स्वाद के साथ सेहतमंद भी होता है रसम

जी हां रसम के स्वाद के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि रसम आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। रसम शरीर में गर्माहट पैदा करता है। इसलिए सर्दी-खांसी होने पर गर्मागर्म रसम गले को राहत देता है। आपको बता दें कि रसम आपके हाजमे के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसलिए लोग इसे खाने के बाद पीना भी पसंद करते हैं। इसमें डलने वाले सभी मसाले आपके शरीर को अलग-अलग प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं।

स्टोर भी कर सकते हैं रसम पाउडर को

जब भी आप रसम पाउडर बनाते हैं तो उसे लंबे समय के लिए रख सकते हैं। साउथ जहां पर रसम लगभग रोज़ ही बनता है वहां रसम पाउडर को बनाकर स्टोर कर लिया जाता है। रसम पाउडर बनाने के लिए आप तुअर दाल, काली मिर्च, खड़ा धनिया, जीरा, खड़ी लाल मिर्च और हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें और भी चीज़ें एड करते हैं।

लेमन रसम भी किया जाता है पसंद

देखिये रसम एक तरह का नहीं होता। इसमें टोमेटो रसम, टेमरिंड रसम और भी अनेक प्रकार होते हैं। उसी तरह से लेमन रसम भी लोग बहुत पसंद करते हैं। आपको बता दें कि लेमन रसम में मुख्य स्वाद लेमन का ही होता है। जो प्रमुखता से अपनी उपस्थिति दर्ज़ करवाता है।

रसम रेसिपी

आपको रसम रेसिपी बनाने के लिए जो सामग्री लगेगी उसमें –

6 टमाटर, 2 टेबल स्पून तेल, 2 टी स्पून सरसों के दानें, 10-12 करी पत्ते, 1 टी स्पून हींग, 6-8 छोटी लाल मिर्च, 1 टुकड़ा अदरक, 2-3 हरी मिर्च, डेढ़ कप अरहर दाल उबली हुई, 10 ग्राम इमली, 2 टी स्पून जीरा, 4 कलियां लहसन की, 8-10 काली मिर्च और नमक स्वाद के अनुसार।

विधी –

रसम रेसिपी को आगे बढ़ाते हुए एक कड़ाही में आधा तेल गर्म करके उसमें सरसों के दाने, करी पत्ते, हींग और हरी मिर्च डालें। फिर अदरक काटकर और टमाटर काटकर इसमें डालें। उबली हुई अरहर की दाल डालकर इसमें 10-15 मिनट तक पकाएं। अब इमली को गर्म पानी में भिगोकर इसका गूदा छान लें। इसे भी बाकी के मिश्रण में डाल दें। जीरा, लहसुन की कलियां और लाल मिर्च को दरदरा पीसें और इसे भी मिश्रण में मिला दें। जब ये अच्छी तरह उबल जाये तो इसमें स्वाद के अनुसार नमक मिला दें। फिर इसे थोड़े तेल में करी पत्ता, सरसों के दानें, हींग और लाल मिर्च डालकर एक बार और बघार लगाएं। लीजिये जी तैयार है आपका स्वादिष्ट रसम।

तो आप भी घर में ये रसम रेसिपी ज़रुर ट्राय कीजिये।

रसम रेसिपी पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रुर देखें। इसके अलावा आप हेल्दी फ़ूड के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।