वॉर्डरोब की सीलन और फंगस इन तरीकों से करें दूर

by | Jul 28, 2020 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम में उन चीजों का महत्व और सुरक्षा और अधिक बढ़ जाती है जो घर के अंदर होती हैं। जितना आप अपने घर का ध्यान रखते हैं उतना ही घर की चीज़ों का भी रखना चाहिए। अब आप अपने वॉर्डरोब को ही ले लीजिए। बारिश के दिनों में खासतौर पर वॉर्डरोब में फंगस लगना एक आम समस्या होती है। वैसे भी इस मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है। इससे हर सामान में नमी हो जाती है और सीलन की बदबू भी आ जाती है। जब आप अपनी वॉर्डरोब से कपड़े निकालते हैं तो आपका पूरा कमरा एक अप्रिय बदबू से भर जाता है। इसे कैसे रोकें? ये प्रश्न आपके मन में भी आता ही होगा। तो सबसे पहली सलाह तो ये है कि आप वेट क्लॉथ्स अपने वॉर्डरोब में न रखें। इसके बाद आप वॉर्डरोब को रबिंग अल्कोहल से भी साफ कर सकते हैं। आइये इस बारे में आपको जानकारी देते हैं।

वॉर्डरोब फंगस खराब कर सकती है चीज़ों को

अगर आप ये सोच रहे हैं कि वॉर्डरोब फंगस एक साधारण बात है तो आप गलत हैं। वॉर्डरोब फंगस के कारण आपकी चीजें जिसमें कपड़े भी शामिल हैं खराब हो सकते हैं। वॉर्डरोब फंगस पूरे वॉर्डरोब में रखी चीजों पर जमने लगती है। फिर आपको सिवाय चीज़ को फेंकने के और कोई रास्ता नहीं बचता। यदि आपका वॉर्डरोब ठसाठस भरा है तो वॉर्डरोब फंगस के चांस और बढ़ जाते हैं। इसलिए बारिश में आपको वॉर्डरोब फंगस को होने से रोकना होगा।

कमरे की खिड़कियों को खुला रखें वॉर्डरोब फंगस से बचने के लिए

सीलन को रोकने के लिए फ्रेश एयर का आना-जाना ज़रूरी है। यदि आप कमरे को पूरे समय बंद रखेंगे तो जाहिर है आपकी वॉर्डरोब में फंगस आएगी ही। इसलिए कमरे की खिड़कियों को खोल दें। जब बारिश बंद हो जाये और धूप निकल आये तो खिड़कियां खोलने से एक ताज़गी आपके कमरे में फैल जाएगी। इससे वॉर्डरोब फंगस होने की संभावना भी कम हो जाएगी।

ह्यूमिडिटी को रोकने के लिए प्रॉपर वेंटिलेशन रखें

जी हां आपके घर में ह्यूमिडिटी तब और बढ़ जाती है जब आप प्रॉपर वेंटिलेशन नहीं रखते हैं। हवा, धूप और रोशनी का आना और जाना बना रहना बहुत ज़रूरी है। ह्यूमिडिटी के बढ़ने से घर में सीलन भी बढ़ जाती है। ये सीलन फिर सभी चीजों को खराब करने लगती है। इसलिए ह्यूमिडिटी को बढ़ने से रोकें और घर को सुरक्षित रखें। आपको एक बात और भी बता दें कि वॉर्डरोब फंगस आपको एलर्जी की समस्या भी दे सकती है।

वेट क्लॉथ्स कभी न रखें वॉर्डरोब में

बारिश के दिनों में अक्सर क्या होता है कि आपको लगता है कपड़े सूख गए हैं। जबकि ऐसा होता नहीं है। वेट क्लॉथ्स को वॉर्डरोब में रख देने से वॉर्डरोब फंगस लगने की संभावना बढ़ती है। इसलिए वेट क्लॉथ्स को पूरा सूखने पर ही वॉर्डरोब में रखना सही होता है। अगर आपको लग रहा है कि कपड़े गीले हैं तो आप उन्हें प्रेस करके भी रख सकते हैं। ये भी याद रखिये कि वेट क्लॉथ्स में आई बदबू दूर करना मुश्किल होता है।

रबिंग अल्कोहल का उपयोग करें आप

क्या आप रबिंग अल्कोहल के बारे में जानते हैं? आपको बता दें कि रबिंग अल्कोहल एक एंटीसेप्टिक और क्लीनिंग एजेंट के रूप में काम करती है। जैसे हम आजकल हैंड सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करते हैं। तो आप थोड़ी रबिंग अल्कोहल लेकर उससे वॉर्डरोब साफ कीजिये। इससे वॉर्डरोब फंगस की समस्या नहीं होगी। इसके अलावा वॉर्डरोब में आप नेफ्थलीन बॉल्स रखें। इससे आपकी वॉर्डरोब में सीलन भी नहीं आएगी। तो इस तरह आप वॉर्डरोब फंगस को रोक सकते हैं।

वॉर्डरोब फंगस को हटाने के तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा आप हेयर केयर के बारे में जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।