छोटे लिविंग रूम में ऐसे बढ़ाएं सिटींग स्पेस

by | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम आजकल एक बड़ा बिज़नस बने हुए हैं। लाखों नहीं बल्कि इसमें करोड़ों रूपये खर्च हो रहे हैं। लोग बस अपने घर को सुन्दर देखना चाहते हैं। खासकर अपने लिविंग रूम को, क्योंकि यही सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। इसके लिए आप कितने डेकोरेशन आइडियाज़ को ट्राय करते हैं। सोफा से लेकर फ्लोरिंग तक सब-कुछ अलग होना चाहिए। लेकिन फिर स्पेस के बारे में भी सोचना ही पड़ता है। ड्राइंग रूम कितना भी बड़ा क्यों न हो उसमें पर्याप्त बैठने की जगह न हो तो क्या मतलब। अब लोग आपके लिविंग रूम की सुंदरता को खड़े होकर तो निहारेंगे नहीं। साथ ही अगर ज़्यादा मेहमान आ भी जाएं तो आप क्या करेंगे? इसलिए मैं आपके लिए कुछ सज़ेशन्स लेकर आई हूं। हो सकता है इससे आपकी कुछ मदद हो जाये।

बहुत हैवी फर्नीचर न रखें अगर छोटा हो लिविंग रूम

आपको अपने लिविंग रूम को सजाने का बहुत चाव रहता है। सभी को लगता है कि उनके घर की सजावट सबसे अच्छी हो। लेकिन फिर स्पेस के कारण आपको कॉम्प्रोमाईज़ करना पड़ता है। एक बात का ध्यान रखें कि छोटे ड्राइंग रूम में कभी भी हैवी फर्नीचर न रखें। इससे आपका लिविंग रूम भरा हुआ लगता है। ऐसे में जगह बनने का तो सवाल ही नहीं उठता है। इसलिए छोटे लिविंग रूम में हल्का फर्नीचर ही रखें। 

लिविंग रूम के बीच न रखें सिटींग अरेंजमेंट 

अगर आपका ड्राइंग रूम बहुत बड़ा है तो आप सिटींग अरेंजमेंट बीच में रख सकते हैं। लेकिन रूम छोटा है या नॉर्मल साइज़ का है तो आपको साइड में ही सिटींग व्यवस्था रखना चाहिए। इससे कमरे में आप अतिरिक्त चेयर लगाकर भी सिटींग अरेंजमेंट कर सकते हैं। 

फ्लोरिंग पर भी कर सकते हैं बैठने की व्यवस्था 

सच में यदि आप अपने लिविंग रूम में जगह बढ़ाना चाहते हैं तो फ्लोरिंग का सही यूज़ कीजिये। आप फ्लोरिंग पर भी अच्छा सिटींग अरेंजमेंट कर सकते हैं। ऐसा मत सोचिये कि फ्लोर पर मेहमानों को बैठना कैसा लगेगा। इसमें कोई बुराई नहीं है, बल्कि आजकल तो बड़े घरों में भी इस तरह की व्यवस्था होती है। हां फ्लोरिंग पर सिटींग अरेंजमेंट होने से बुज़ुर्गों को परेशानी हो सकती है। लेकिन ड्राइंग रूम में सोफा तो रहेगा ही।

सोफा भी हो सकता है स्पेशियस 

आप चाहें तो ऐसा सोफा बनवाइए जिसमें ज़्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था हो। इससे आपको अतिरिक्त फर्नीचर रखना नहीं पड़ेगा। आपका ड्राइंग रूम बड़ा हो तो आप सेक्शन्स में बैठने की व्यवस्था कर सकते हैं। इससे आपको ढेर सारे मेहमानों को संभालने में भी आसानी होगी। 2-3 सेक्शन्स में अगर बड़े सोफे लग जाते हैं तो आपको इससे बहुत सुविधा होगी।

अन्य डेकोरेशन आइडियाज़ भी आजमायें 

देखिये डेकोरेशन आइडियाज़ पर आने से पहले आपको एक आईडिया और देते हैं। आप ओकेजनल चेयर को भी आपके लिविंग रूम में रखिये। अगर चेयर पुरानी भी है तो डेकोरेशन आइडियाज़ से उसे सजाएं। जैसे आप कुछ कलरफुल कुशन उस पर रखें। इससे बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था भी होगी और रूम भी अच्छा लगेगा। ऐसे ही कुछ डेकोरेशन आइडियाज़ में आप पूफ और ओटमैन्स का प्रयोग करें। ये आपके रूम का ज़्यादा हिस्सा घेरेंगे भी नहीं और लुक भी अच्छा ही देंगे। डेकोरेशन आइडियाज़ में ऐसी चीज़ों को यूज़ करें जो कम जगह घेरे। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो रूम भरा हुआ लगता है।

ड्राइंग रूम को केवल बैठक के लिए ही रखें 

एक बात का ध्यान और भी रखें कि आपका ड्राइंग रूम केवल मेहमानों और आपके बैठने के लिए हो। क्योंकि जैसे-जैसे रूम का पर्पस बदलता जाता है, वैसे उसकी स्थिति भी खराब हो जाती है। अब आप वहां बैठकर सब्जी काटने लगीं या फिर बच्चे वहां खेलने लगे तो फिर सुंदरता तो कम होगी ही। फिर किचन और प्ले रूम का क्या मतलब। तो इस बात का आप विशेष रूप से ध्यान रखिये। 

बस इन कुछ उपायों से ही आप दूर कीजिये लिविंग रूम में स्पेस की समस्या को। लिविंग रूम डेकोर आईडिया पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन पर अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम पर आधारित अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखिये। इसके अलावा आप डाइट के संबंध में भी कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।