बारिश से पहले होम क्लीनिंग के ये तरीके काम आयेंगे आपके

by | Jun 26, 2020 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम में बहुत ज़रुरी स्थान है होम क्लीनिंग का। क्योंकि ये आपकी सुविधा के साथ हेल्थ के लिए भी ज़रुरी होता है। अब जैसे आप मॉनसून का मौसम ही ले लीजिये। भले ही ये देखने में कितना अच्छा लगता हो लेकिन इसके कारण बहुत असुविधा भी उठाना पड़ती है। क्योंकि इस मौसम में मॉइस्चर भी बढ़ जाता है। इसलिए आपको हर चीज़ को ध्यान से साफ़ करना चाहिए। फिर वो चीज़ आपका किचन कैबिनेट हो या फिर कपड़ों की अलमारी। चलिए ज़रा एक नज़र इस पर भी घुमा ली जाये कि बारिश में घर कैसे साफ़ रखना है?

पहले से करके रखें होम क्लीनिंग की व्यवस्था

बारिश आने से पहले ही आपको होम क्लीनिंग का इंतज़ाम कर लेना चाहिए। किस चीज़ को कैसे प्रोटेक्ट करना है? बारिश में कौन-सी चीज़ जल्दी खराब हो जाएगी? ये तमाम बातें होम क्लीनिंग का एक हिस्सा हैं। खासतौर पर बारिश के मौसम में।

डिटेल्ड हो आपकी होम क्लीनिंग

ज़रुरी है कि आपकी होम क्लीनिंग बारिश के मौसम में बहुत डिटेल के साथ की गई हो। क्योंकि बारिश के बाद जब आप सफाई करते हैं तो बहुत सारी चीज़ें खराब हो गई होती हैं। आप उन चीज़ों पर ध्यान ही नहीं दे पाते। इसलिए होम क्लीनिंग अच्छे से करें ताकि आपकी चीज़ें खराब न हों।

मॉनसून में नाज़ुक़ चीज़ों को अंदर रख दें

आपके घर में जो भी नाजुक सामान है उसे आप मॉनसून आने से पहले ही अंदर रख दें। क्योंकि मॉनसून घर में सीलन की स्थिति पैदा करता है, इससे डेलिकेटेड चीज़ें खराब होती हैं। आप इन्हें अच्छे से पैक करके रख दें। बारिश के बाद वापस उन्हें निकाल लें।

मॉइस्चर से बचाएं लेदर की चीज़ों को

घर में जो लेदर की चीज़ें हैं उन्हें मॉइस्चर से बचाना ज़रुरी है। मॉनसून के आते ही पूरे वातावरण में मॉइस्चर छा जाता है। इसके कारण लेदर की चीज़ें आसानी से खराब हो जाती हैं। मॉइस्चर को होने से तो रोका नहीं जा सकता लेकिन चीज़ें तो सुरक्षित की जा ही सकती हैं।

बहुत भरकर न रखें किचन कैबिनेट्स

यदि सोचा जाये तो बारिश में किचन कैबिनेट्स साफ करना बड़ी चुनौती है। किचन कैबिनेट्स में आप अनेक चीज़ें रखते हैं। इसलिए सबसे पहले आप किचन कैबिनेट्स में से चीज़ों को खाली कर दें। इससे उसे ऑर्गनाइज़ करना और भी आसान हो जायेगा। तो इन सब तरीकों से आप भी बारिश में सुरक्षित रखें अपना घर।

मॉनसून में घर की सफाई पर आधारित ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को ज़रुर शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रुर देखें। इसके अलावा आप हेल्थ से जुड़ी कोई और अपडेट चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को भी ज़रुर विज़िट करें।