इन टिप्स से पुराने फर्नीचर को भी बना सकते हैं नया

by | Nov 4, 2019 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम में एक अहम किरदार होता है होम फर्नीचर का। जी हां घर की सुंदरता को बढ़ाने में फर्नीचर महत्वपूर्ण होता है। आप जितने अच्छे से इसकी देखभाल करते हैं उतना ज़्यादा चलता है आपका फर्नीचर। हर तरह के फर्नीचर की देखभाल सबसे ज़रूरी होती है। आपके घर में लेदर सोफा सेट हो या कम्पलीट वुडन फर्नीचर आप उसे कैसे रखते हैं ये ज़रूरी है। प्लास्टिक फर्नीचर भी नया जैसा हो सकता है, अगर उसकी सही केयर हो। ऐसे ही रॉट आयरन फर्नीचर को रखने के भी अलग तरीके होते हैं। आइये इस बारे में आपको कुछ और टिप्स दिए जाएं।

सही तरीके से प्रबंधन करें होम फर्नीचर का

होम फर्नीचर के लिए पहले ज़रूरी है कि आप उसका उचित प्रबंधन करें। मतलब उसे सही जगह पर रखें। उसे किन चीज़ों से बचाना है, किन चीज़ों से नहीं, इसका ध्यान रखें। जैसे मौसम भी अनेक बार आपके फर्नीचर पर बुरा असर डालता है। तो ऐसे में आपको ये सोचना है कि अपने फर्नीचर को मौसम से कैसे बचाया जाये।

होम फर्नीचर को चमकाने के लिए एक्सपर्ट्स की सलाह लें

अगर आपको इस बारे में कोई आईडिया नहीं कि फर्नीचर कैसे चमकाना है तो एक्सपर्ट की सलाह लें। होम फर्नीचर की देखभाल के लिए आपको बढ़िया सलाह मिल जायेगी। इससे फर्नीचर की देखभाल और आसान हो जायेगी। कुछ बहुत आसान तरीकों से आप होम फर्नीचर को नया जैसा बनाये रख सकते हैं। आजकल इंटीरियर से जुड़ी अनेक वेब साइट हैं, जो आपकी होम फर्नीचर की देखभाल में मदद कर सकते हैं।

महंगा हो या सस्ता फर्नीचर की देखभाल है ज़रूरी

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके घर में सस्ता या महंगा फर्नीचर है। बस ये बात आवश्यक है कि आप उसे अच्छे से मेंटेन करें। कई लोगों के घरों में देखिये पुराने से पुराना फर्नीचर कैसे चमकता रहता है। अब ये अपने आप तो होता नहीं है, इसके लिए लोग मेहनत करते हैं। ऐसा नहीं कि आपको दिन-भर इसी काम में लगे रहना है। थोड़ा समय भी आप फर्नीचर की सफाई में देंगे तो पर्याप्त होगा।

वुडन फर्नीचर की केयर ऐसे करें

सबसे ज़्यादा वुडन फर्नीचर की देखभाल की ज़रूरत होती है। अगर आप वुडन फर्नीचर की देखभाल में कोताही रखेंगे तो वह जल्दी खराब हो जायेगा। उसकी चमक को बनाये रखने के लिए उसे नींबू से साफ़ करें। ऑलिव ऑयल भी आपके वुडन फर्नीचर को आसानी से नए जैसा बना सकता है। इसके लिए आप वुडन फर्नीचर पर थोड़ा ऑलिव ऑयल छिड़क दें। उसे फैला दें और थोड़ी देर बाद सूखे कपड़े से उसे साफ कर लें। आपका वुडन फर्नीचर एकदम चमकने लगेगा।

लेदर सोफा सेट को कुछ ऐसे सहेजें

आजकल लोग लेदर सोफा सेट और अन्य लेदर फर्नीचर का इस्तेमाल भी करते हैं। आपके ड्राइंग रूम में लेदर सोफा सेट वाकई ख़ूबसूरत लगता है। लेदर सोफा सेट और अन्य लेदर फर्नीचर की केयर थोड़ी ज़्यादा करना होती है। अगर आपके लेदर सोफा सेट पर कोई दाग लग गया है तो आप उसे हटाने के लिए टूथपेस्ट को चुनें। जी हां सुनने में अजीब ज़रूर लगेगा लेकिन आपका लेदर सोफा सेट इससे चमक उठेगा। इसके अलावा लेदर फर्नीचर पर कुछ लिक्विड गिर जाये तो उसे तुरंत पोंछ दें। क्योंकि पानी लेदर को जल्दी खराब कर देता है। इसके लिए लेदर फर्नीचर को तेज़ धूप और एयरकंडीशनर से भी दूर रखना चाहिए।

प्लास्टिक फर्नीचर की केयर भी है ज़रूरी

लोग प्लास्टिक फर्नीचर पर कुछ ख़ास ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन अगर प्लास्टिक फर्नीचर की भी सही देखभाल की जाये तो वो भी नया बना रहेगा। प्लास्टिक फर्नीचर की सफाई के लिए आप पानी में मिलाकर ब्लीच का प्रयोग करें। इससे फर्नीचर के दाग साफ़ हो जायेंगे। इसके अलावा प्लास्टिक फर्नीचर को साफ़ करने के लिए ट्यूब टाइल क्लीनर का इस्तेमाल करें। इससे आपका प्लास्टिक फर्नीचर बिलकुल नया-सा हो जायेगा।

रॉट आयरन फर्नीचर की देखभाल है आसान

वैसे आजकल लोग रॉट आयरन फर्नीचर का उपयोग भी काफी कर रहे हैं। रॉट आयरन फर्नीचर की सबसे बड़ी क्वालिटी है उसका टिकाऊपन। जी हां रॉट आयरन फर्नीचर देखने में भी अच्छा होता है और ये काफी मज़बूत भी होता है। कोशिश कीजिये कि आप रॉट आयरन फर्नीचर को नमी और पानी के सम्पर्क में न आने दें। इसके अलावा इस पर जंगरोधक पॉलिश करवाते रहिये।

तो इस तरह आप अपने फर्नीचर की सही केयर करके उसे नए जैसा बनाए रख सकते हैं। होम फर्नीचर की देखभाल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप बच्चों की देखभाल के संबंध में कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के प्रेग्नेंसी एंड पेरेंटिंग सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।