एक्सपर्ट्स के ये टिप्स आपके महंगे फर्नीचर को हमेशा रखेंगे नया

by | Feb 7, 2020 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम आपकी पसंद और नापसंद को भी दुनिया तक लेकर आते हैं। आपके शौक भी इस दौरान बाहर निकलकर आते हैं। कितने प्यार से सजाते हैं ना आप अपने घर को। फिर उसमें रखी हर एक चीज़ को सहेजते भी उतने ही प्यार से हैं। अब आप अपने फर्नीचर को ही ले लीजिये। कितना ध्यान रखते हैं आप अपने फर्नीचर का और चाहते हैं कि वो इसी तरह हमेशा नया बना रहे। अगर आपका फर्नीचर महंगा है तो फर्नीचर केयर और भी तो उतनी ही ज़रूरी होती है। ज़रूरी है आप इसके लिए माइल्ड सोप का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन ये निर्भर करता है कि आपका फर्नीचर किस तरह का है? इसके अलावा महंगे फर्नीचर को तेज़ सनलाइट से भी बचाना पड़ता है। आपको शायद पता न हो लेकिन ऑलिव ऑयल की मदद से आप अपने फर्नीचर को चमका सकते हैं। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दें।

महंगे फर्नीचर को पड़ती है देखभाल की ज़रूरत

आपके घर में अगर महंगा फर्नीचर है तो उसकी ख़ास देखभाल ज़रूरी है। यदि आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो वह बहुत जल्दी खराब हो जाता है। इसके लिए आपको कुछ सावधानी की आवश्यकता भी होती है। अगर आप इसके लिए सच में कंसर्न हैं तो फिर कुछ फर्नीचर एक्सपर्ट की सलाह पर आपको गौर करना चाहिए।

बच्चों का विशेष ध्यान रखें फर्नीचर की केयर में

घर में अगर छोटे बच्चे होते हैं तो आपको फर्नीचर की केयर में विशेष ध्यान देना होता है। क्योंकि बच्चे तो वैसे भी पूरे घर को खेल का मैदान बनाकर रखते हैं। फर्नीचर को लंबे समय तक नया बनाये रखने के लिए बच्चों से भी उसे सुरक्षित रखना पड़ेगा। जैसे आप कोशिश करें कि बच्चे सोफे पर बैठकर कुछ खाएं पियें नहीं। फर्नीचर पर कूदना, उछलना भी फर्नीचर की लाइफ को कम करता है। इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

फर्नीचर केयर के लिए एक्सपर्ट की सलाह पर गौर करें

अपने घर में फर्नीचर केयर में अगर आप किसी एक्सपर्ट की सलाह लेंगे तो और अच्छा होगा। वैसे जब आप फर्नीचर खरीदते हैं तो उसके साथ फर्नीचर केयर का एक मैन्युअल भी आता है। इसमें ये निर्देशित किया होता है कि इस फर्नीचर की केयर कैसे करना है। फर्नीचर केयर के लिए आप इंटरनेट पर भी बहुत-सी जानकारी ले सकते हैं।

माइल्ड सोप से साफ़ करें अपना फर्नीचर

वैसे तो लकड़ी के फर्नीचर को पानी नहीं लगाना चाहिए। लेकिन कभी-कभी बहुत गंदगी होने पर माइल्ड सोप से उसे साफ़ किया जा सकता है। माइल्ड सोप का प्रयोग करने के बाद अच्छे से सूखे कपड़े से फर्नीचर को साफ़ करें। माइल्ड सोप का प्रयोग करने को हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इससे फर्नीचर खराब नहीं होता।

तेज़ सनलाइट से हो सकता है लेदर फर्नीचर को नुकसान

देखा जाये तो सनलाइट घर के लिए बहुत अच्छी होती है। लेकिन बहुत तेज़ सनलाइट लेदर फर्नीचर को खराब कर सकती है। सनलाइट में लगातार रहने से इस तरह के फर्नीचर की चमक कम हो सकती है। इसलिए अपने लेदर फर्नीचर को डायरेक्ट सनलाइट में न रखें।

ऑलिव ऑयल से चमका सकते हैं फर्नीचर को

इस बात को सुनकर शायद आपको ताज्जुब हो। लेकिन ये सही बात है कि ऑलिव ऑयल से आप अपने फर्नीचर को चमका सकते हैं। इसके लिए अपने लकड़ी के फर्नीचर में ऑलिव ऑयल से पॉलिश कर सकते हैं। इससे आपका फर्नीचर खराब भी नहीं होता है और उसकी लाइफ बढ़ जाती है। ऑलिव ऑयल से लकड़ी के फर्नीचर में भी एक नई जान आ जाती है। इसका प्रयोग करने से पहले आप इस बारे में सही जानकारी प्राप्त कर लीजिये। एक बात और भी ध्यान रखिये कि लकड़ी के फर्नीचर में नमी मत
आने दीजिये। इससे वह जल्दी खराब हो जाता है।

तो इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने महंगे फर्नीचर की देखभाल कर सकते हैं। फर्नीचर की देखभाल पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। यदि आप विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।