इस तरह डील करें ऑफिस में होने वाली गॉसिप को

by | Jul 3, 2020 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

करियर एंड प्रोफेशन का सबसे ज़रुरी हिस्सा है आपका वर्क प्लेस। आपके ऑफिस का माहौल आपके काम करने के स्तर पर भी अपना असर डालता है। ऑफिस का माहौल आपकी आंतरिक परिस्थितियों को भी प्रभावित कर सकता है। जैसे आपके ऑफिस गॉसिप का नज़ारा ही देख लीजिये। क्या आप थोड़े परेशान हैं? अच्छा जी समझ गए आप भी ऑफिस गॉसिप का शिकार बन चुके हैं। सही भी है जो व्यक्ति ईमादारी और सच्चाई से अपना काम करता है उसे इन फ़िज़ूल चीज़ों में कोई इंट्रेस्ट नहीं होता है। किसी की पर्सनल लाइफ हो या कुछ और आप सिर्फ अपना काम करना चाहते हैं। हर किसी को उसका स्पेस देना ज़रुरी है। वर्ना गॉसिप की ये समस्या एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकती है। आइये ज़रा इसे समझें।

ऑफिस गॉसिप प्रभावित करते हैं आपकी क्रिएटिविटी

दूसरों को छोड़िये, आप अपनी बात कीजिए। आपके लिए ये जानना ज़रुरी है कि ऑफिस गॉसिप भले ही आपको बहुत मज़ा दे। लेकिन इसका असर आपकी कार्यक्षमता पर भी होता है। फिर ऑफिस गॉसिप में अनेक ऐसी खामियां भी होती हैं जो आपको मुसीबत में डाल सकती हैं। अगर आप गॉसिप का हिस्सा नहीं बनना चाहती हैं तो अच्छी बात है। लेकिन आपको ऐसे लोगों से भी दूर रहना होगा जो गॉसिप करते हैं।

बिगड़ सकते हैं रिश्ते ऑफिस गॉसिप के कारण

किसी ऑफिस का वातावरण तभी अच्छा होता है जब सब मिलकर हंसे-बोलें। लेकिन ऑफिस गॉसिप के कारण ये स्थिति नहीं बनी रहती है। आपको सभी को रिश्ते अच्छे रखना है तो इस तरह की किसी भी आदत से दूर रहें। सभी के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें और रिश्तों में सौंधापन बरकरार रखें। वर्ना होगा ये कि कोई किसी से ठीक से बात भी नहीं करेगा और सब एक-दूसरे से चिढ़ते रहेंगे।

अपने सहयोगियों को स्पेस दें

ज़रुरी है कि आप अपने साथ काम करने वालों को स्पेस दें। इसे समझिए कि सबकी अपनी लाइफ होती है। उस लाइफ में उतार-चढ़ाव होते हैं। इसलिए आप सबकी ज़िंदगी में दखल देने की कोशिश न करें। भले आपका कितना अच्छा दोस्त क्यों न हो उसे स्पेस देना ज़रुरी है। कोई भी नहीं चाहता है कि उसकी निजी जिंदगी में कोई झांके। अपना पर्सनल स्पेस सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है।

किसी की पर्सनल लाइफ को टारगेट न करें

अक्सर लोग ऑफिस गॉसिप में लोगों की पर्सनल लाइफ को डिसकस करते हैं। किसी सहयोगी ने आपको अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बताया हो तो उसे अपने तक ही रखें। क्योंकि आपको कोई अधिकार नहीं है कि किसी की पर्सनल लाइफ आप सबके सामने लाएं। क्योंकि ऐसा आपके साथ भी हो सकता है। कोई आपकी पर्सनल लाइफ सबके सामने डिसकस करेगा तो आपको कैसा लगेगा? इसलिए ऐसा न करें।

तो इस तरह आप भी ऑफिस गॉसिप से दूर रहें और सबके साथ मिलकर अच्छा समय बिताएं।

ऑफिस में होने वाली गॉसिप पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

करियर एंड प्रोफेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन ज़रूर देखें। इसके अलावा आप स्किन केयर के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।