ऑफिस में ऐसे करें कोरोना संक्रमण से बचाव

by | Jun 12, 2020 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

करियर एंड प्रोफेशन के लिए इन दिनों थोड़ी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लेकिन ये भी सच्चाई है कि कोरोना के इस डर में आप कब तक जी सकेंगे। काम भी करना है और आगे भी बढ़ना है। हमारी इच्छा शक्ति ही इस विषम परिस्थिति में मददगार साबित होगी। अब देखिये धीरे-धीरे लोग सामान्य जीवन को गति दे रहे हैं। व्यापार शुरू हो चुका है, ऑफिस खुल गए हैं। लेकिन संक्रमण का संशय अभी भी बरकरार है। हिम्मत रखिये और साथ ही धैर्य और समझदारी भी। कुछ बातें जो आप बाहर जाते समय ध्यान रखेंगे तो आप सुरक्षित रहेंगे। यही सतर्कता आपको ऑफिस में भी रखना होगी। ज़ाहिर है खतरा वहां भी बराबर बना रहेगा। क्योंकि ऑफिस में आप की-बोर्ड और डोर हैंडल्स को लगातार छूते हैं तो ज़रुरी है कि आप ग्लव्ज़ का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप एन 95 मास्क का प्रयोग भी कर सकते हैं। अगर आपको स्पेशल मास्क न भी मिले तो आप साधारण मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा आपको और क्या करना होगा ये जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से हम आप तक पहुंचा रहे हैं।

हर व्यक्ति होता है कोरोना संक्रमण की जद में

आप ये सोचकर निश्चित नहीं हो सकते हैं कि पूरी सावधानी रख रहे हैं, आपको कोरोना नहीं हो सकता है। आपके साथ रहे या आपके सम्पर्क में आये व्यक्ति भी ऐसा सोचें तो बात बनेगी। क्योंकि शुरुआत में इसके लक्षण भी दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन फिर भी बाहर निकलते समय आपको पूरी सावधानी रखना चाहिए।

कोरोना से बचने के लिए ऑफिस को सेनेटाइज़ करवाते रहें

जिस भी ऑफिस में आप काम करते हैं वहां नियमित नहीं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर में सेनेटाइज़ेशन होते रहना चाहिए। इसके लिए आप भी ऑफिस के कर्मचारियों को हिदायत दे सकते हैं। क्योंकि ये सबकी सुरक्षा की बात होती है। एक ऑफिस में इतने लोग काम करते हैं। ऐसे में यदि एक व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित हो गया तो सभी के लिए जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए सभी का ध्यान रखना ज़रुरी है।

ऑफिस में दूरी भी बनाकर रखें

आपके सहकर्मी आपका एक दूसरा परिवार होते हैं। सबके साथ हंसी-मज़ाक, खाना-पीना एक अलग ही मज़ा देता है। लेकिन अब समय ऐसा नहीं रहा, इंसान ही इंसान के लिए खतरा बन चुका है। इसलिए आपको भी अपने सहकर्मियों के साथ न चाहते हुए भी दूरी बनानी होगी। कम से कम 3 मीटर की दूरी दो व्यक्तियों के बीच होना ज़रुरी है। ऐसा तब तक करना होगा जब तक कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं बन जाती।

कीबोर्ड की सफाई भी है ज़रुरी

आजकल हर ऑफिस में कप्म्यूटर पर तो काम होते ही हैं। आप भी उसे यूज़ करते ही होंगे। इसलिए कीबोर्ड और माउस की सफाई भी बहुत ज़रुरी है। एक टिश्यू पेपर में सेनेटाइज़र डालकर कीबोर्ड को अच्छे से साफ़ कर सकते हैं। भले ही आपने ग्लव्स पहने हों पर कीबोर्ड को सेनेटाइज़ करना बहुत ज़रुरी है।

डोर हैंडल्स भी साफ़ रखें

ऑफिस का हर डोर हैंडल साफ़ होना बहुत ज़रुरी है। दिन-भर में इसमें इतने हाथ लगते हैं। इस तरह कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा भी ज़्यादा हो जाता है। ऑफिस के डोर हैंडल्स को बार-बार किसी अच्छे एंटीसेप्टिक लिक्विड से साफ़ करते रहना चाहिए। आप भी डोर हैंडल्स को छूने से पहले एक बार सेनेटाइज़र ज़रुर लगा लीजिये। इस तरह आप वायरस संक्रमण से बचे रहेंगे।

एन-95 मास्क प्रयोग करें

ऐसा माना जाता है कि एन-95 मास्क से आपकी अच्छी प्रोटेक्शन होती है। लेकिन यदि आपके पास एन-95 मास्क नहीं है तो आप साधारण मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं। वैसे अन्य मास्क की अपेक्षा एन-95 मास्क होते भी महंगे हैं। सबसे ज़्यादा ज़रुरी है आपका मुंह को कवर करना। इसलिए आप बाहर मुंह कवर करके ही रखें।

तो ऑफिस में छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखें और सुरक्षित रहें। ऑफिस में कोरोना संक्रमण से कैसे बचाव किया जा सकता है, इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

करियर एंड प्रोफेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रुर देखें। इसके अलावा कोरोना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के हेल्थ A-Z और सेल्फ केयर सेक्शन को ज़रुर विज़िट करें।