तवा पुलाओ की ये रेसिपी भुला देगी स्ट्रीट फूड के हर टेस्ट को

by | Aug 6, 2020 | Food Food, Lifestyle | 0 comments

लाइफस्टाइल में आपके रहन-सहन के तरीके आपके खाने की आदतों में भी बदलाव लाती है। अब देखिये ना कि स्ट्रीट फ़ूड के रूप में हमारे सामने बहुत सारे ऑप्शन्स हैं। जैसे आपको कुछ खाने की इच्छा होती है तो आप बाज़ार की ओर भागते हैं। लेकिन फ़िलहाल तो आप घर में कैद हैं। तो क्या कीजियेगा? अरे वही कीजिये जो आपको पसंद आये। जैसे आप किसी मॉनसून रेसिपी को ट्राय कर सकते हैं। तो इसमें तो सबसे अच्छा ऑप्शन है तवा पुलाओ का। जी हां परिवार के साथ आप तवा पुलाओ का आनंद ले सकते हैं। तवा पुलाओ रेसिपी आपका बहुत समय भी नहीं लेगी और स्वाद के तो क्या कहने। बासमती राइस से बनी ये लाजवाब डिश बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आती है। कभी आपका मन डिनर में खास बनाने का हो रहा हो तो ये डिश ज़रूर ट्राय कीजिये। चलिए जानते हैं इसे कैसे बनाते हैं?

किसी दावत के लिए ट्राय कर सकते हैं तवा पुलाओ रेसिपी

आप किसी पार्टी को होस्ट करने वाले हैं और साधारण पुलाओ की जगह और कुछ बनाना चाहते हैं तो तवा पुलाओ से अच्छा और कुछ नहीं। जैसा हमने कहा कि ये सभी को पसंद आता है। साथ ही तवा पुलाओ आपके मेन्यू को एक बढ़िया ट्विस्ट भी देगा। तो आप इस ऑप्शन को सोचकर रखें। इसे बनाने में मुश्किल से 10 मिनट का समय लगता है।

तवा पुलाओ रेसिपी में लगने वाली सामग्री

2 कप पके बासमती राइस, 1/2 टी स्पून जीरा, 1 मध्यम आकार का बारीक कटा प्याज़, 1/2 टेबल स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट, 1 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 बारीक कटी गाजर, 1 टमाटर बारीक कटा हुआ, 1/3 कप मटर, आधा टेबल स्पून पाव भाजी मसाला, 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर, 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, बारीक कटा हरा धनिया, नमक स्वाद के अनुसार। तो ये सब सामान आप तवा पुलाओ रेसिपी के लिए तैयार कर लीजिये।

एक स्ट्रीट फ़ूड के रूप में लोकप्रिय हुआ तवा पुलाओ

वैसे पुलाओ तो आपने बहुत तरह के खाये होंगे। लेकिन तवा पुलाओ की बात ही अलग है। देखा जाये तो तवा पुलाओ स्ट्रीट फ़ूड के रूप में जाना जाता है। इसका स्वाद इतना मज़ेदार होता है कि खुद को रोकना मुश्किल हो जाता है। तवा पुलाओ बहुत जल्दी तैयार हो जाता है। इसमें सब्जियां और मसाले मिलाये जाते हैं। इसलिए ये हेल्दी भी होता है और सबको पसंद भी आता है।

बासमती राइस जान होते हैं तवा पुलाओ की

अब बासमती राइस की खूबियों को तो आप जानते ही हैं। बासमती राइस की खुशबू मात्र आपको ललचाने लगती है। उस पर तवा पुलाओ का स्वाद आपके लिए और भी खास बन जाता है। बड़े दानों के साथ बासमती राइस इस डिश को न केवल टेस्टी बल्कि खूबसूरत भी बना देते हैं।

तवा पुलाओ रेसिपी की विधि

सबसे पहले कटे गाजर और मटर को नमक के पानी में उबालिये। करीब 5 से 7 मिनट बाद गैस बंद करके इन्हें छानकर रख लीजिये। अब एक नॉन स्टिक कड़ाही में तेल गर्म करके जीरा डालकर उसे तड़काइये। फिर प्याज़ डालकर सुनहरा होने तक उसे भूनिये। अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालिये। फिर कटा टमाटर डालकर भूनिये। अब इसमें मटर और गाजर मिलाइये। फिर पाव भाजी मसाला डालकर हल्दी और लाल मिर्च पाउडर मिलाइये। फिर नमक मिलाकर अच्छे से पकाइये। बासमती राइस मिलाकर सारा मसाला इसमें मिलाइये। बन गए तवा पुलाओ। अब बढ़िया सर्विंग डिश में इसे निकालकर सजाइये और परिवार के साथ आनंद उठाइये।

तवा पुलाओ पर आधारित ये रेसिपी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर कीजिये। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखिए और पोस्ट को रेटिंग देना मत भूलिए।

फ़ूड फ़ूड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। इसके अलावा आप हेल्दी फ़ूड के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।