फ्रिज मैगनेट्स के लिए आज़माइए ये फंकी आइडियाज़

by | Feb 10, 2020 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम में आपके घर की छोटी-छोटी चीज़ें भी आ जाती हैं। जी हां आपके घर का सामान, जिसे आप बड़े जतन से इकठ्ठा करते हैं। हर चीज़ के साथ आपका लगाव भी बढ़ता जाता है। घर के उपयोग से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी चीज़ें भी रहती हैं, जो शायद इतनी उपयोगी न लगती हों, लेकिन धीरे-धीरे वो अपनी उपयोगिता साबित करने लगती हैं। जैसे आप फ्रिज मैगनेट्स को ही ले लीजिये। कहने को तो एक छोटी-सी चीज़ है, पर है बड़े काम की। जी हां फोटो मैगनेट्स की मदद से अपने फ्रिज को अच्छे से डेकोरेट किया जा सकता है। इस पर आप परिवार के फोटो भी लगा सकते हैं। घर में अगर बच्चे हैं तो कार्टून केरेक्टेर्स भी आप फ्रिज पर सजा सकती हैं। किसी ज़रूरी नोट को आपको छोड़ना हो तो इसके लिए फ्रिज स्टिकर्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

जब आप अपने घर की नींव बनती देखते हैं तो कितना आनंद मिलता है। सच भी तो है, एक इंसान का सबसे बड़ा सपना होता है उसका घर। अपनी आशियाने की एक-एक दीवार हमारी भावनाओं से जुड़ती जाती हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आपका घर छोटा है या बड़ा। बस किसी को इतना बोलकर देखिये, ‘कभी आना ना मेरे घर पर’। ये वो वाक्य है जो हमे ये एहसास दिलवाता है कि इस दुनिया में किसी कोने में एक ऐसी जगह है जो हमारे सपनों से सजी है। वर्ना अपने आशियाने के लिए भटकते उन हजारों लोगों के लिए सोचिये जो एक अदद छत के लिए दर-दर की ठोकरें खाते हैं। चलिए अब बात घर के असबाब के बारे में भी हो जाये।

विदेशों में अधिक इस्तेमाल होते हैं फ्रिज मैगनेट्स

वैसे तो आजकल हमारे घरों में भी फ्रिज मैगनेट्स का यूज़ हो रहा है। लेकिन इस कंसेप्ट की शुरुआत विदेशों से हुई थी। खाली फ्रिज एक सूनेपन का एहसास करवाता है। इसलिए जब फ्रिज मैगनेट्स को लगाया जाता है तो आपके फ्रिज का लुक ही बदल जाता है। इससे आपका रसोई घर भी जीवंत लगने लगता है।

पुराने फ्रिज को भी फ्रिज मैग्नेट्स की मदद से सजाया जा सकता है

मानिए कि आपका फ्रिज पुराना हो गया है, अब आप इसे जल्दी से बदलना भी नहीं चाहते हैं। ऐसे में आप क्या कीजियेगा? जी हां फ्रिज मैग्नेट्स की मदद से आप पुराने फ्रिज को भी सुन्दर बना सकते हैं। आप चाहें तो ये फ्रिज मैग्नेट्स खुद बनायें या बाज़ार से खरीदकर लायें।

फोटो मैग्नेट्स से सहेज सकते हैं सुनहरी यादें

आप अगर अपने फ्रिज में फोटो मैग्नेट्स लगा लेते हैं तो ये एक साथ दो काम करता है। एक तो इससे आपके फ्रिज के एब छिप जाते हैं, दूसरा इसमें आप अपनी खूबसूरत यादें समेट पाते हैं। फोटो मैग्नेट्स में परिवार के सभी लोगों के फोटो शामिल करें। कई बार ऐसा होता है कि आप दुखी हैं, किचन में काम कर रही हैं और अचानक कोई फोटो आपके सामने आ जाता है। इससे अनायास आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है। तो इसलिए आपको फोटो मैग्नेट्स का उपयोग ज़रूर करना चाहिए।

कार्टून केरेक्टर्स को लगायें

बात अगर आपके शौक की हो तो ज़रा बताइए कार्टून केरेक्टर्स किसे पसंद नहीं आते? खासकर बच्चों वाले घर में तो कार्टून से जुड़ी ऐसी छोटी-छोटी चीज़ें होनी ही चाहिए। इससे बच्चे भी घर में एक अच्छे वातावरण को महसूस करते हैं।

फ्रिज स्टिकर्स के रूप में अच्छे थॉट्स भी लगा सकते हैं

कुछ अच्छी बातें आपके विचारों को एकदम से बदल देती हैं। जैसे फ्रिज स्टिकर्स लगाकर आप ऐसे ही कुछ विचारों को जगह दे सकते हैं। या फिर फ्रिज स्टिकर्स में खुद भी आप अपने कुछ विचारों को चिपका सकते हैं। अगर आप चाहें तो अपनी कल्पना शक्ति की मदद से अनूठे फ्रिज स्टिकर्स भी बना सकते हैं।

महत्वपूर्ण नोट चिपका सकते हैं फ्रिज पर

ये तरीका वर्किंग पेरेंट्स के लिए बहुत काम का रहता है। नोट में आप अपने बच्चों के लिए ज़रूरी मैसेज छोड़ सकते हैं। इसके अलावा आप घर के काम से जुड़े हुए नोट भी बना सकती हैं। आप किन-किन कामों को प्रायोरिटी से करना चाहती हैं वो आप इस पर लिख सकती हैं। घर के किसी सदस्य के लिए ज़रूरी काम से जुड़ा कोई मैसेज भी आप नोट में लिख सकती हैं। ये नोट आपके लिए बहुत काम आते हैं। साथ ही किसी ऐसे काम को भी आप इस पर लिख सकती हैं जो आपको याद रखना बहुत ज़रूरी है। तो इस तरह फ्रिज मैगनेट्स आपके बहुत काम आते हैं।

फ्रिज मैगनेट्स की उपयोगिता पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप सेलेब्रिटी फिटनेस के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।