इलेक्ट्रिसिटी को बचाने के लिए ये टिप्स आज़माएं

by | Jul 30, 2020 | Finance, Lifestyle | 0 comments

आपका फाइनेंस बैलेंस तब गड़बड़ा जाता है जब आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल आपकी सोच से भी परे बढ़ा हुआ आता है। फिर बढ़ती है आपको परेशानी, सबको ढेर सारी हिदायतें दी जाती हैं । बार-बार जलती लाइट या पंखे को बंद करने को कहा जाता है। तमाम पाबंदियां लगाई जाती हैं। पर परिणाम वही सिफर आता है। अगले महीने फिर वही हाल। जब जेब पर दवाब बढ़ने लगता है तो रातों की नींद उड़ जाती है। अब ऐसा क्या किया जाए कि आप सीमित खर्च में पर्याप्त बिजली का उपयोग कर सकें। वैसे ये ज़रूरी है कि हमे बिजली, पानी और ऊर्जा के दूसरे माध्यमों को बचाने का प्रयास करना चाहिए। बस कोशिशें छोटी ही होना चाहिए। शुरुआत अपने घर से करें उसके बाद उस प्रयास को दूसरों तक भी पहुंचाएं। जैसे आप एलईडी लाइट्स का प्रयोग करें। इससे बिजली की खपत कम होती है। जब भी कमरे से बाहर आएं स्विच ऑफ करने की आदत डालें। यदि ज़रूरत न हो तो लाइट का प्रयोग बेफ़िज़ूल न करें। तो चलिए और जानने की कोशिश करें कि इलेक्ट्रिसिटी बिल को किस तरह से बचाया जा सकता है।

आपकी गलत आदतें बढ़ाती हैं इलेक्ट्रिसिटी बिल को

कहने को तो सिर्फ कुछ आदतें हैं, लेकिन इनका रिजल्ट बहुत भारी आता है। जी हां आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल ज़्यादा आने का कारण आप खुद होते हैं। छोटी-छोटी गलतियों को नज़रअंदाज़ करके आप सोचते हैं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन ऐसा नहीं है, किसी जादू से तो इलेक्ट्रिसिटी बिल ज़्यादा आएगा नहीं। पंखा चल रहा है और आप उठकर बाहर चल दिये। जल्दबाज़ी में लाइट बंद करना भूल गए। इसके अलावा आप टीवी और अन्य इलेक्ट्रिसिटी सामानों को चलता छोड़ देते हैं। अगर आप अपनी आदतों को सुधार लें तो आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल ज़्यादा आएगा नहीं। इस आदत को घर के सभी लोगों को डाल लेना चाहिए।

सभी का प्रयास होना चाहिए इलेक्ट्रिसिटी बिल बचाने का

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इलेक्ट्रिसिटी बिल बचाने की कोशिश करना चाहिए। घर के सभी लोग मिलकर प्रयास करेंगे तभी इलेक्ट्रिसिटी बिल को बचाना आसान होगा। हर व्यक्ति ये आदत डालें कि वो अपने स्तर पर बिजली बचाने की कोशिश करेगा। यदि एक व्यक्ति गलती करता भी है तो तुरंत उसे दूसरे व्यक्ति को टोकना चाहिए। ये भी हो सकता है कि कोई जानबूझकर लाइट बंद करना भूल गया हो। तो आप उसकी जगह जाकर लाइट बंद कर दें। इससे व्यक्ति को खुद अपनी गलती का एहसास हो जाएगा। इससे आप बहुत हद तक इलेक्ट्रिसिटी बिल को बचाने में सफल हो सकते हैं। साथ ही घर में ही नहीं, बल्कि बाहर भी आपको बिजली बचाने का प्रयास करना चाहिए। आपका ऑफिस, सरकारी कार्यालय या कोई और जगह। इससे आपमें एक अच्छी आदत बन जाएगी।

अन्य विकल्प तलाशें

देखिये ये तो आप भी जानते हैं कि ऊर्जा के और भी बहुत सारे स्त्रोत होते हैं । इसमें सौर ऊर्जा सबसे ज़्यादा फायदेमंद होती है। अगर आप चाहें तो सौर ऊर्जा को भी इलेक्ट्रिसिटी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके इलेक्ट्रिसिटी बिल में भी गिरावट देखने को मिलेगी। वैसे भी सौर ऊर्जा किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होती है। जो लोग इसके फायदों को जानते हैं वो इसके प्रयोग को लेकर आशान्वित होते हैं। आने वाले समय में वैसे भी सौर ऊर्जा एक बड़ा हथियार बनकर हम सबके सामने आएगी।

एलईडी लाइट्स से बचाएं बिजली

आजकल एलईडी लाइट्स लगाने का चलन बढ़ा है। वाकई ये एलईडी लाइट्स बहुत अच्छी रोशनी देती हैं। लेकिन क्या आपको पता है एलईडी लाइट्स से बिजली की भी बचत होती है? जी हां भले ही एलईडी लाइट्स आम लाइट की तुलना में थोड़ी महंगी होती है। लेकिन इससे बिजली की बचत भी आसानी से की जा सकती है। आप कोशिश कीजिये कि घर में हर जगह एलईडी लाइट्स ही लगाएं। इससे बहुत हद तक बिजली बचाई जा सकेगी।

ये उपाय भी अपना सकते हैं

इन सब बातों के साथ आप कुछ और तरीके भी बिजली बचाने में प्रयोग कर सकते हैं। जैसे परिवार के सब लोग एक ही जगह बैठकर टीवी देख लें। गीज़र की जगह सोलर पैनल या गैस गीज़र का प्रयोग करें। सभी इलेक्ट्रिक सॉकेट्स को चेक करवाएं क्योंकि इससे भी बिजली ज़्यादा खर्च होती है। बस कुछ ऐसे ही छोटे उपाय करके आप भी अपने इलेक्ट्रिसिटी बिल पर लगाम लगाकर खर्चों को कम कर सकते हैं।

इलेक्ट्रिसिटी बिल को कम करने के तरीकों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फाइनेंस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप फिटनेस के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।