ब्रशिंग के अलावा भी टूथपेस्ट क्लीन करेगा इन चीज़ों को

by | Nov 30, 2019 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम का एक अहम हिस्सा है घर की देखभाल। जी हां आपका घर छोटा हो या बड़ा, पुराने तरीके का हो या मॉडर्न। लेकिन ज़रूरी है कि घर साफ़ रहे। साफ़ घर सभी को अच्छा लगता है। लेकिन उसके लिए आपको मेहनत भी करना पड़ती है। हर चीज़ को व्यवस्थित रखना। चीज़ों को अच्छे से साफ़ करना, ये सभी ज़रूरी काम होते हैं। कई लोग अपने घर की इतने अच्छे से देखभाल करते हैं कि लगता ही नहीं कि उनका घर पुराना है। अब हम आपको बताने वाले हैं टूथपेस्ट से जुड़े कुछ हाउस क्लीनिंग आइडियाज़। जी हां दांतों के लिए प्रयोग होने वाला टूथपेस्ट आपके घर की सफाई में भी बहुत काम आता है। आपको कॉफ़ी टेबल को चमकाना हो या कार्पेट साफ़ करना हो इसमें टूथपेस्ट बड़ा मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा घर के मिरर को साफ़ करने में भी टूथपेस्ट बहुत काम आता है। इसके अलावा भी इससे बहुत सारी चीज़ें साफ़ की जा सकती हैं।

ज़िद्दी दागों को हटाने में काम आता है टूथपेस्ट

दाग चाहे किसी भी चीज़ पर क्यों न लगे हों, अच्छे नहीं लगते हैं। कुछ दाग तो इतने ज़िद्दी होते हैं कि आप कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें नहीं निकलते हैं। जैसे आपके कीमती कपड़ों पर सॉस या स्याही का दाग लग गया तो इसे निकालना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन आपको बता दें कि टूथपेस्ट की मदद से आप ये काम भी आसानी से कर सकते हैं। बस आपको करना ये होगा कि दाग वाली जगह पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाइए। उसे अच्छे से फैलाकर कुछ देर ऐसे ही रहने दीजिये। फिर ठंडे पानी से उसे अच्छे से धो लीजिये। अगर एक बार में दाग न जाये तो इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराइए। आपके सारे दाग गायब हो जायेंगे।

हैण्ड वॉश में भी आप कर सकते हैं टूथपेस्ट का प्रयोग

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि टूथपेस्ट को आप हैण्ड वॉश में भी प्रयोग कर सकती हैं। जैसे कई बार आपने प्याज़ काटे या फिर लहसुन छीले तो उनकी बदबू लंबे समय तक जाती नहीं है। इस तरह की स्मेल को दूर करने के लिए आपको अपने हाथ टूथपेस्ट से साफ़ करना चाहिए। इससे आपके हाथ अच्छे से साफ़ हो जाते हैं और कोई बदबू भी नहीं रहती है।

हाउस क्लीनिंग में बहुत काम आता है टूथपेस्ट

आपके घर की सफाई में टूथपेस्ट बहुत काम आता है। हाउस क्लीनिंग में दीवारों का भी बहुत अहम स्थान होता है। लेकिन कई बार देखने में आता है कि बच्चे अपनी कला का प्रदर्शन दीवारों पर करते हैं। मतलब जैसे क्रेयोन से पेंटिंग करना। तो टूथपेस्ट से आप इसे भी साफ़ कर सकते हैं। हाउस क्लीनिंग में आप फ्लोर के लिए भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। फर्श पर होने वाले गंदे दाग कई बार जाते नहीं हैं। लेकिन टूथपेस्ट की मदद से वो भी चले जाते हैं। तो आप भी हाउस क्लीनिंग के लिए इसका प्रयोग करके ज़रूर देखिये।

कार्पेट पर लगे निशान

अगर आपके पास महंगा कार्पेट है तो आप उसकी केयर भी ध्यान से करते होंगे। लेकिन कार्पेट पर दाग लगने से तो रोका नहीं जा सकता है। अगर आपके कार्पेट में कोई स्टेन लग गया है तो टूथपेस्ट की मदद से आसानी से दूर हो जायेगा। दाग वाली जगह पर आप टूथपेस्ट लगाकर उसे गीले टूथब्रश से रगड़ें। धीरे-धीरे कार्पेट का दाग चला जायेगा।

कॉफ़ी टेबल भी चमक जायेगी टूथपेस्ट से

अमूमन कॉफ़ी टेबल कांच की ही होती है। लेकिन उस पर चाय या अन्य सामान रखने पर दाग हो जाते हैं। यहां तक कि ठीक से साफ़ न करने पर पानी के दाग भी गहरे हो जाते हैं। इसलिए कॉफ़ी टेबल को भी आप टूथपेस्ट से ही साफ़ कीजिये। इसके लिए कॉफ़ी टेबल पर अच्छे से टूथपेस्ट लगाकर अच्छे से फैलाइए और गीले कपड़े से उसे साफ़ कर दीजिये।

घर के मिरर ऐसे करें साफ़

मिरर को साफ़ करने के लिए भी आप टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। अक्सर मिरर में पानी के निशान हो जाते हैं। तो इसे आप टूथपेस्ट से साफ़ कर सकते हैं। टूथपेस्ट को अच्छे से मिरर पर लगा लें। फिर इसे सूखे कपड़े से साफ़ कर लें। इससे आपके घर के सारे मिरर चमकने लग जायेंगे।

तो आप भी इन बातों का ध्यान रखें और खूबसूरत बनाये रखें अपने घर। टूथपेस्ट से आप कैसे अपने घर को क्लीन रख सकते हैं? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप स्किन केयर से जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के ब्यूटी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।