ज़्यादा इलेक्ट्रिसिटी बिल से हैं परेशान, तो आज़माइए ये आइडियाज़

by | Nov 27, 2019 | Interiors & Home, Lifestyle | 0 comments

इंटीरियर्स एंड होम आपकी लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण पड़ाव हैं। इनके बारे में आप जितना अधिक जानेंगे उतना अच्छा होगा। लेकिन इससे जुड़े हुए भी कुछ मुद्दे हैं जो एक घर को प्रभावित कर सकते हैं। जैसे आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल, जी हां होता है ना आपके साथ भी जब आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल ज़्यादा आ जाता है। अब आप इसे कम करने के लिए पता नहीं कितने उपाय अपनाते हैं। लेकिन परिणाम वही सिफर। सोचिये ज़रा क्या कर सकते हैं आप? बिलकुल सही सोचा आपने, आप सोलर एनर्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आपको वॉटर मोटर और एयर कंडीशनर के इस्तेमाल में भी सावधानी रखना चाहिए। आम लाइट्स की जगह आपको एलईडी लाइट्स लगवाना चाहिए। साथ ही रोज़ आपको वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। इसी तरह की कुछ ख़ास बातों को आप ध्यान रखेंगे तो आपको बिजली का बिल बचाने में सुविधा होगी। आइये आपको कुछ और तरीके बताते हैं बिजली बचाने के।

आपकी गलती से ही बढ़ता है इलेक्ट्रिसिटी बिल

इसके लिए आप किसी और को दोष नहीं दे सकते हैं। इलेक्ट्रिसिटी बिल बढ़ने का कारण भी कहीं न कहीं आप ही हैं। कभी लाइट्स खुला छोड़ देना, प्राकृतिक प्रकाश की जगह आर्टिफीशियल लाइट पर ज़्यादा निर्भर रहना। ऐसी ही तमाम गलतियों की वजह आप ही तो होते हैं। फिर आप इसके लिए किसको दोष देंगे। इसलिए अपनी कुछ आदतों को सुधारना आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

घर में वेंटिलेशन बेहतर रखकर बचाएं इलेक्ट्रिसिटी बिल

अगर आपके घर में पर्याप्त वेंटिलेशन है तो आपको इलेक्ट्रिसिटी बिल बचाने में आसानी होगी। इसका एक लाभ और है कि समुचित वेंटिलेशन होने से घर में शुद्धता भी बनी रहती है। बाहर से आती सूर्य की रोशनी और ताज़ी हवा वैसे भी आपको तरोताज़ा कर देते हैं। इसलिए अच्छा वेंटिलेशन ज़रूर रखें।

एयर कंडीशनर का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि एयर कंडीशनर लगा नहीं और उसे पूरे दिन चलाये रखेंगे। एयर कंडीशनर के बिना उनका काम ही नहीं चलता। यदि आप इलेक्ट्रिसिटी बिल बचाना चाहते हैं तो हर कमरे में एयर कंडीशनर न चलाकर एक कमरे में ही चलायें। जैसे गर्मी के मौसम में सब एक ही जगह एयर कंडीशनर चलाकर सो जाएं। इससे काफी हद तक बिजली का बिल कम हो जायेगा।

करें सोलर एनर्जी का इस्तेमाल

आप तो जानते ही हैं कि सोलर एनर्जी के कितने लाभ होते हैं। यदि बड़ी संख्या में लोग सोलर एनर्जी का यूज़ करने लग जाएं तो कमाल ही हो जायेगा। इससे न सिर्फ इलेक्ट्रिसिटी बिल में लाभ होगा बल्कि वातावरण से प्रदूषण भी कम हो जायेगा। इसलिए सोलर एनर्जी का उपयोग अवश्य करें।

सामान्य लाइट्स की जगह एलईडी लाइट्स का उपयोग करें

आजकल सभी जगह एलईडी लाइट्स का उपयोग बढ़ गया है। एलईडी लाइट्स लगाने से इलेक्ट्रिसिटी बिल पर बहुत असर होता है। एलईडी लाइट्स बिजली की काफी बचत करती है। हां ये थोड़ी महंगी होती है। लेकिन आम लाइट्स के मुकाबले एलईडी लाइट्स चलती भी बहुत ज़्यादा है। इसलिए आप भी अपने घर में एलईडी लाइट्स ही लगवाइए।

वॉटर मोटर की सही तरीके से सर्विसिंग करवाएं

आपकी पानी की मोटर भी इलेक्ट्रिसिटी बिल में बहुत योगदान देती है। वॉटर मोटर का आपके घर में सबसे अधिक काम होता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप वॉटर मोटर की सर्विसिंग करवाते रहें। बार-बार वॉटर मोटर के खराब होने से इलेक्ट्रिसिटी बिल पर भी इसका असर होता है। इसलिए अपनी पानी की मोटर को हमेशा अच्छा रखें।

वॉशिंग मशीन को रोज़ न लगायें

कुछ लोग घर में कपड़े धोने के लिए रोज़ वॉशिंग मशीन लगाते हैं। इससे इलेक्ट्रिसिटी बिल भी ज़्यादा आता है और पानी की भी बर्बादी होती है। इसलिए आप रोज़ वॉशिंग मशीन न लगायें। हफ्ते में एक बार सारे कपड़ों को वाशिंग मशीन में धो लें।

तो इन कुछ बातों को ध्यान रखें और अपना बिजली का बिल बचाएं। इलेक्ट्रिसिटी बिल बचाने के उपायों पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

इंटीरियर्स एंड होम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को देखें। यदि आप चिकित्सा पद्धति के बारे में भी कुछ जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।