ऑफिस मीटिंग से पहले तनाव को यूं करें दूर

by | Jul 23, 2020 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

करियर एंड प्रोफेशन में आपकी समझदारी सबसे इम्पोर्टेन्ट होती है। बाहर काम करते समय सिर्फ आपकी वर्क एफिशिएंसी ही नहीं देखी जाती। बल्कि आपके केरेक्टर को भी सही रूप में परखा जाता है। अब जैसे बात ऑफिस मीटिंग के रूप में ही ले लीजिए। कुछ लोग पता नहीं क्यों ऑफिस मीटिंग के नाम से ही घबराते हैं। मीटिंग को लेकर उनकी नर्वसनेस साफ नज़र आती है। इसके कारण लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं, जिससे उनका प्रेजेंटेशन भी प्रभावित होता है। इससे बचने के लिए आप म्यूज़िक का सहारा ले सकते हैं या एक पावर नैप भी आपकी मददगार हो सकती है। थोड़ी देर लगातार डीप ब्रीदिंग से भी आपको शांत रहने में सहायता मिलती है। जितने शांत और तनाव रहित आप होंगे उतना आपका प्रेजेंटेशन अच्छा होगा। आइये इस बारे में आपको और जानकारी दी जाए।

ऑफिस मीटिंग से पता चलती है आपकी योग्यता

जी हां सही मायनों में देखा जाए तो ऑफिस मीटिंग आपकी योग्यता को दूसरों तक लाने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे आपमें भी एक कॉन्फिडेन्स का भाव जागता है। आप बेहतर परफॉरमेंस के लिए और भी ज़्यादा प्रयास करते हैं। लेकिन कुछ लोग योग्यता होते हुए भी घबरा जाते हैं। इसके कारण ऑफिस मीटिंग से उन्हें डर लगता है। उन्हें लगता है कि पता नहीं वो अच्छा प्रेजेंटेशन दे पाएंगे या नहीं।

अपनी तैयारी रखें ऑफिस मीटिंग के पहले

अगर ऑफिस मीटिंग के पहले ही आपकी सारी तैयारी हो जाती है तो फिर किसी तरह का स्ट्रेस नहीं रहता। बस आपको जाकर अपना प्रेजेंटेशन देना होता है। जब तैयारी अच्छे से होती है तो आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। इसलिए अपने हर काम को समय पर करना ज़रूरी होता है। आप अपने ऑफिस वर्क को पेंडिंग रखेंगे तो इसका असर आपकी परफॉरमेंस पर भी होगा और सबके बीच आपको नीचा देखना पड़ेगा। इसलिए अच्छा यही होगा कि आप पहले से तैयार रहें और ऑफिस मीटिंग को बिना स्ट्रेस पूरा करें।

स्ट्रेस से आपकी हेल्थ पर भी होता है बुरा असर

देखिये स्ट्रेस किसी भी कारण से हो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। ऑफिस मीटिंग से पहले होने वाला स्ट्रेस भी आपकी हेल्थ पर बुरा असर डालता है। इसलिए स्ट्रेस को किसी भी रूप में अपने ऊपर हावी मत होने दीजिए। हर काम को धैर्य और शांति से कीजिये। इससे गलती की संभावना भी कम होती है। इसलिए स्ट्रेस को कम कीजिये और एफिशिएंसी को बढ़ाइये।

पावर नैप मदद करेगा आपकी

एक बढ़िया पावर नैप आपको ऑफिस मीटिंग के पहले एकदम फ्रेश कर देगी। पावर नैप आपके सारे आलस को दूर करके आपको नए काम के लिए प्रेरित करती है। लेकिन पावर नैप हर व्यक्ति की आदत में शामिल नहीं होती। इसलिए पावर नैप को समझना ज़रूरी है। पावर नैप 15 मिनट से लेकर आधे घंटे की हो सकती है। इससे आपकी सारी थकान दूर हो जाती है।

म्यूज़िक से बढ़ती है सकारात्मकता

ये हम सभी जानते हैं कि म्यूज़िक आपके भीतर खुशी पैदा करता है। इससे आपके नेगेटिव विचार बदलने लगते हैं। अब तो म्यूज़िक को थेरेपी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। आप भी ऑफिस मीटिंग के पहले अपना पसंदीदा म्यूज़िक सुने और फिर बिना किसी स्ट्रेस के मीटिंग अटेंड करें।

प्रेजेंटेशन इंटरेस्टिंग होना चाहिए

जब आप टेंशन फ्री होंगे तो आपका प्रेजेंटेशन भी अच्छा ही होगा। प्रेजेंटेशन से आपका मूल्यांकन होता है। ऑफिस मीटिंग से पहले आप अपने सभी कामों को कलेक्ट करके रखेंगे तो आपको कोई समस्या नहीं आएगी। साथ ही आपको अपने प्रेजेंटेशन को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए सभी प्रयास भी करने होंगे।

डीप ब्रीदिंग से मिलती है शांति

यदि आपको ऑफिस मीटिंग से पहले स्ट्रेस होता भी है तो डीप ब्रीदिंग आपके लिए अच्छा होगा। डीप ब्रीदिंग आपको आंतरिक राहत देता है। इससे आपको बहुत अच्छी फीलिंग मिलती है। डीप ब्रीदिंग से आपको रिलीफ मिलता है और आपका कंसेंट्रशन भी बढ़ता है।

तो आपको भी यदि ऑफिस मीटिंग से पहले स्ट्रेस सताता हो तो ये तरीके ज़रूर आज़माकर देखिये।

ऑफिस मीटिंग के कारण होने वाले स्ट्रेस को दूर करने के तरीके पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

करियर एंड प्रोफेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा बच्चों से जुड़ी जानकारी के लिए निरोग दर्पण के प्रेग्नेंसी एंड पेरेंटिंग सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।