महिलाओं को टैक्स स्लैब में किस तरह के फायदे मिल सकते हैं?

by | Feb 29, 2020 | Finance, Lifestyle | 0 comments

फाइनेंस में महिला और पुरुषों के नज़रिये से बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। बदलाव से हमारा तात्पर्य उनकी इनकम उस पर लगने वाला टैक्स और उससे जुड़ा बहुत कुछ। अब यदि टैक्स स्लैब की बात की जाये तो इसमें भी बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। लेकिन सही जानकारी न होने की वजह से महिलाएं इसका लाभ नहीं उठा पाती हैं। इनकम टैक्स में महिलाओं के लिए इस साल बहुत सारे बदलाव किये गये हैं। जिससे उन्हें काफी बेनिफिट्स मिलने की संभावनाएं हैं। बजट बनने के साथ ही टैक्स रिबेट को लेकर चर्चाएं ज़ोर पकड़ने लगती हैं। हर कोई चाहता है कि उसे अच्छा टैक्स एक्ज़म्पशन मिल जाये। जिससे वो टैक्स में मिलने वाली छूट का लाभ उठा सकें। आइये इस बारे में आपको जानकारी दी जाये।

क्या लाभ हो सकता है नए टैक्स स्लैब में?

आपको बता दें कि जो नया टैक्स स्लैब है उसके मुताबिक 2.5 लाख रूपये तक की आय टैक्स फ्री रहेगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके अलावा 2.5 से लेकर 5 लाख कमाने वाले लोगों के लिए करीब 5 फीसदी टैक्स देना होगा। इसके अलावा 7.50 से 10 लाख की सालाना कमाई वाले करदाता को अब 20% की जगह 15% टैक्स देना होगा। साथ ही 5 लाख से 7.50 लाख सालाना कमाई वाले लोगों को केवल 10% टैक्स देना होगा।

महिलाओं के लिए भी टैक्स स्लैब में राहत की खबर

अब बात महिलाओं के नज़रिये से भी हो जाये। आपको ये भी बता दें कि 2.50 लाख सालाना कमाने वाली महिलाओं को कम्पलीट टैक्स एक्ज़म्पशन दिया गया है। मतलब इस राशि पर उन्हें कुछ कर नहीं देना है। इसके अलावा 2.50 लाख से 5 लाख तक की आय पर महिलाओं को 10% के करीब टैक्स लगेगा। अन्य केटेगरी में महिलाओं के लिए भी टैक्स स्लैब पुरुषों के समान रहेगा।

दो तरह से भर सकते हैं आप इनकम टैक्स

इनकम टैक्स को अब दो तरीकों से भरा जा सकता है। आप नए टैक्स रिबेट के अनुसार इनकम टैक्स भर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको मिलने वाली टैक्स की छूट को छोड़ना होगा। इसका लाभ ये होगा कि आपका ये काम बहुत आसानी के साथ हो जायेगा। इसके विपरीत आप इनकम टैक्स से मिलने वाली विभिन्न धाराओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको फिर पुराने तरीके से टैक्स भरना होगा।

बजट को समायोजित करना होगा नए टैक्स स्लैब के अनुसार

वैसे भी महिलाएं अपने घर का बजट तो खुद ही तय करती हैं। इसलिए इस नए बजट के साथ भी उन्हें समायोजन करने में कोई समस्या नहीं होगी। बजट के साथ महिलाओं के लिए कई योजनाओं की शुरुआत भी की गई है। इससे न सिर्फ वह अच्छे निवेश कर सकती हैं बल्कि अच्छे तरीके से बचत भी कर सकती हैं।

टैक्स रिबेट के बारे में पूरी जानकारी लें

देखा जाता है कि महिलाएं वित्त के मामलों में ज़्यादा एक्टिव नहीं होती हैं। लेकिन यदि उन्हें टैक्स रिबेट की जानकारी नहीं होगी तो वो काफी सारे फायदों से वंचित हो जायेंगी। टैक्स रिबेट का लाभ उठाने से आप भी भला क्यों चूकें। पर ये तभी संभव होगा जब आप खुद के फायदों के बारे में सोचकर पूरी जानकारी लेंगी। टैक्स रिबेट के अलावा आपको बजट से जुड़ी अन्य बातों की जानकारी भी मिलेगी। ये जानकारी होनी भी बहुत ज़रूरी है।

नए टैक्स स्लैब में फ़ायदे-नुकसान को भी जानें

हर व्यक्ति बजट आने पर सिर्फ अपने फ़ायदे-नुकसान के बारे में ही सोचता है। लेकिन उसे वास्तव में पूरे बजट को समझना चाहिए। अगर आप बिना किसी निवेश के अपना टैक्स पे कर रहे हैं तो आपके लिए काम आसान है। आपको ज़्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि आपका निवेश बहुत सारी योजनाओं में है तो आपके लिए काम थोड़ा जटिल हो सकता है। इसके लिए आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास जाना ही पड़ेगा। लेकिन यदि आप नए टैक्स स्लैब के अनुसार अपना टैक्स फ़ाइल करेंगे तो आप खुद ही इसे आसानी से फ़ाइल कर सकते हैं। इसमें आपको किसी की मदद की ज़रूरत नहीं होगी। तो आप भी नए टैक्स स्लैब पर अपनी जानकारी को और बढ़ाएं।

2020 टैक्स स्लैब पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फाइनेंस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप अपनी फिटनेस के बारे में कुछ जानना चाहती हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।