कार लोन लेते समय महिलाएं उठा सकती हैं ये फायदे

by | Jul 16, 2020 | Finance, Lifestyle | 0 comments

फाइनेंस अब ऐसा क्षेत्र बन चुका है जिसमें महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ती जा रही है। अब वो भी अपनी सैलरी को अपनी ज़रुरत के मुताबिक खर्च कर सकती हैं। फिर वो चाहे होम लोन हो या कार लोन, महिलायें अपने बूते पर अपना जहां बसा रही हैं। ये आने वाले भविष्य के लिए अच्छे संकेत हैं। क्योंकि महिलाओं को अपने अस्तित्व को लेकर हमेशा एक लड़ाई करनी पड़ती है। उन्हें याद दिलवाना पड़ता है कि उनका भी इस दुनिया में एक वजूद है। हां हमने बात शुरू की थी कार लोन और अन्य लोन के बारे में। तो आजकल लड़कियां या कामकाजी महिलाएं भी खुद के लिए हर तरह की स्वतंत्रता चाहती हैं। इसलिए खुद का मकान या गाड़ी लेना उनका एक सपना होता है। फिर अब तो महिलाओं को मिलने वाले लोन में भी काफी सुविधाएं दी जा रही हैं। इसका मकसद यही है कि अधिक से अधिक महिलाएं लोन लेने के लिए प्रवृत्त हों। फिर महिलाएं खर्चों को लेकर भी काफी सजग रहती हैं। लोन के इंस्टॉलमेंट को लेकर भी महिलाएं एक स्ट्रेटजी लेकर चलती हैं। इससे उनके निजी खर्चे भी प्रभावित नहीं होते हैं। लेकिन गाड़ी ली है तो आपको उसकी मेंटेनेंस का भी काफी ख्याल रखना होगा। क्योंकि उस पर भी बहुत पैसा खर्च होता है। तो चलिए कार लोन से जुड़ी कुछ और बातें आप तक पहुंचाई जायें।

कार लोन को लेकर महिलाओं में भी देखा जा रहा है उत्साह

अभी कुछ समय में ही आपने देखा होगा कि सड़कों पर गाड़ी चलाती महिलाओं की संख्या तेज़ी से बढ़ी है। इसका कारण है आजकल महिलाओं में आत्मविश्वास अपनी बुलंदी पर है। बाहर काम करने से महिलाओं की लाइफस्टाइल में भी बड़ा बदलाव देखा जा रहा है। यही कारण है कि महिलाएं खुद का वाहन भी खरीदना चाहती हैं। इस कारण कार लोन को लेकर भी बड़ी संख्या में महिलाएं आगे आ रही हैं। खुद की कार होने से सुविधा भी काफी बढ़ जाती है। यही कारण है कि बैंक और अन्य लोन देने वाली संस्थाएं महिलाओं के कार लोन को लेकर नयी-नयी स्कीम्स लेकर आ रही हैं। आप भी अगर कार लोन लेने का प्लान बना रही हैं तो जल्दी से इसके लिए कोशिशें तेज़ कर दीजिये।

पूरी तरह तैयारी करें कार लोन लेने से पहले

ऐसा न हो कि आप कार लोन लेने की जल्दबाज़ी कर दें। इससे जो फायदे आपको मिल सकते हैं, वो शायद न मिलें। कार लोन लेने से पहले आप किसी जानकर व्यक्ति से इस बारे में अच्छे से सभी बातों को जान लें। आपकी कोई सहेली या पहचान का व्यक्ति जिसने कार लोन लिया है, उससे भी आप सलाह ले सकते हैं। आप कार लोन के लिए कंपैरिज़न करके भी देख सकते हैं। जहां आपको ज़्यादा फायदा और सुविधाएं दिख रही हों वहां से आप कार लोन ले सकती हैं। लेकिन ये भी ध्यान रखियेगा कि कार लोन लेने के बाद उसे चुकाना होगा। तो उतना ही लोन लें जितना आप चुका सकें।

लोन इंस्टॉलमेंट को लेकर पहले से तैयारी रखें

जी हां कार लोन लेने के बाद बारी आती है उसकी इंस्टॉलमेंट की। अगर आप लोन इंस्टॉलमेंट को लेकर पहले से तैयार रहेंगे तो आपको एकदम से दबाव नहीं बनेगा। महिलायें वैसे भी घर के खर्चों को अच्छे से मैनेज करती ही हैं। इसलिए वह लोन इंस्टॉलमेंट को भी सही तरीके से मैनेज कर लेती हैं। जैसा हमने कहा कि आपको लोन इंस्टॉलमेंट की व्यवस्था पहले से करनी होगी। समय पर इंस्टॉलमेंट देकर आप भी निश्चिन्त हो जायेंगी। क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि एक साथ इंस्टॉलमेंट का दबाव बढ़ जाता है। इससे आपको अपने बजट के साथ भी बहुत खींचातानी करना पड़ती है। ऐसा न हो इसके लिए पहले से तैयार रहें।

बड़ी गाड़ियों में लगता है ज़्यादा मेंटेनेंस

अगर आप बड़ी गाड़ी लेने का प्लान कर रही हों तो जान लीजिये इसमें मेंटेनेंस भी ज़्यादा लगता है। मेंटेनेंस को छोड़ भी दिया जाये तो बड़ी गाड़ी को लेकर और भी परेशानियां हो सकती हैं। जैसे पार्किंग की समस्या उसके रख-रखाव का अतिरिक्त खर्चा आदि। अगर आप मेंटेनेंस के हिसाब से कार लेना चाहती हैं तो कॉम्पैक्ट कार लें। मतलब एसयुवी या हैच बैक कार आपके लिए बिलकुल परफेक्ट रहेगी। इन गाड़ियों में मेंटेनेंस भी ज़्यादा नहीं लगता और आपको सुविधा भी हो जाती है।

तो आप भी कार लोन लेने से पहले इन बातों को ध्यान रखें और खूबसूरत मज़िलों पर अपने पंखों से उड़ान भरें।

कार लोन पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

फाइनेंस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रुर देखें। इसके अतिरिक्त आप आयुर्वेदा के बारे में कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के थेरेपी सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।