आपका वर्कप्लेस बन जायेगा ख़ास, जब आप अपनाएंगे ये आइडियाज़

by | Nov 1, 2019 | Career and Profession, Lifestyle | 0 comments

जितना आपका करियर प्रोफेशन आपके लिए महत्वपूर्ण होता है उतना ही इम्पोर्टेन्ट वर्कप्लेस होता है। एक तरह से देखा जाये तो ये हमारा सेकंड होम होता है। लेकिन कई बार लगातार काम करते हुए हम तनाव का अनुभव करते हैं। या फिर काम में कुछ ऐसी समस्याएं आने लगती हैं कि हम उलझते जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ इस तरह के उपाय अपनाना चाहिए जो आपकी बोरियत और तनाव दूर कर दे। जैसे आप अच्छा-सा म्यूज़िक सुन सकते हैं। या फिर किसी तरह की फन एक्टिविटीज़ कंडक्ट कर सकते हैं। हां एक पॉवर नेप भी आपके लिए काफी मददगार साबित होती है। कहने का मतलब ये है कि ऑफिस के माहौल को ख़ुशनुमा बनाने के लिए आप काफी कुछ कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहल आपको ही करनी होगी। साथ ही आप न्यू आईडिया के साथ अपने काम की प्लानिंग भी कर सकते हैं। चलिए इस बारे में आपको और जानकारी दी जाये।

वर्कप्लेस को कभी बोरिंग न होने दें

आप जहां काम करते हैं मतलब आपका वर्कप्लेस उस जगह को बोरिंग नहीं होने देना चाहिए। इससे आपको काम करने में मज़ा भी आएगा और आपका काम भी अच्छा होगा। साथ ही अगर आपको अपना काम बोरिंग लगने लगता है तो इसका असर आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी होता है। जब भी आपको काम का तनाव लगने लगे तो थोड़ी देर के लिए उस काम से अवकाश ले लीजिये। इससे आपको कुछ वक्त सोचने के लिए मिल जायेगा। इससे आपका तनाव भी दूर होगा और आपको अच्छा भी लगेगा।

सभी सहयोगियों के साथ वर्कप्लेस में सामंजस्य बनाये रखें

ऑफिस का माहौल ख़ुशनुमा हो इसके लिए आपका कलीग्ज़ के साथ अच्छा समन्वय होना चाहिए। इससे सारा कम भी आसानी से हो जाता है और काम बोझ भी नहीं लगता है। एक-दूसरे की मदद करने से रिश्ते और भी अधिक मज़बूत होते हैं। आप साथ में मिलकर न्यू आईडिया पर भी काम कर सकते हैं। इससे कंपनी के साथ आपकी भी ग्रोथ होती है।

अपनी पसंद का म्यूज़िक सुनें

आपको जो भी म्यूज़िक अच्छा लगता है आप उसे सुन सकते हैं। घर पर नहीं ऑफिस में भी। म्यूज़िक आपको तनाव से तो दूर रखता ही है मन को भी शांति देता है। जब भी आप ऑफिस में निराश या उदास हों तो पसंद का म्यूज़िक सुनना शुरू कर दीजिये। देखिएगा कुछ ही देर में आप कितने फ्रेश हो जायेंगे। हां म्यूज़िक सुनने के लिए आप बकायदा अपने बॉस से परमिशन ले लीजिये।

न्यू आईडिया पर काम करें

जहां भी आप काम करते हैं वहां प्रोग्रेस के लिए हमेशा न्यू आईडिया पर काम करें। इससे आपकी ग्रोथ भी अच्छे से होगी और आपको कम करने में भी मज़ा आएगा। न्यू आईडिया आपके काम की सक्रियता को भी बनाये रखेंगे। इसके लिए आप अपने सहयोगियों को भी अपने साथ में लें। क्योंकि न्यू आईडिया के लिए जितने अधिक दिमाग लगेंगे उतना अच्छा होगा।

पॉवर नेप भी आपको करेगी फ्रेश

यदि आप काम के दौरान थकान महसूस करें तो आपको पॉवर नेप ज़रूर लेना चाहिए। पॉवर नेप आपको थोड़ी देर में ही काफी राहत देगी। जब आपको पॉवर नेप से फ्रेशनेस मिल जायेगी तो आप ज़्यादा बेहतर काम कर सकेंगे। पॉवर नेप का अर्थ थोड़ी देर की झपकी होता है। ऐसा न हो कि आप निश्चिंत होकर सो जाएं।

फन एक्टिविटीज़ में भाग लें

तनाव बढ़ने पर यदि आप कुछ फन एक्टिविटीज़ करते हैं तो आपको इससे काफी राहत मिलती है। इससे आपको अपने सहयोगियों के साथ घुलने-मिलने का अवसर भी मिलता है। फन एक्टिविटीज़ आपको रिचार्ज करती हैं। इससे काम का प्रेशर भी कम होता है और आपको मज़ा भी आता है। फन एक्टिविटीज़ में आप मज़ेदार गेम्स खेल सकते हैं। या किसी तरह की कोई कॉम्पिटीशन भी रख सकते हैं।

छोटी सैर पर निकल सकते हैं

लंच ऑवर में आप थोड़ी देर के लिए पास में ही कहीं घूम आइये। इससे आपको थोड़ी देर का रिलैक्सेशन मिलेगा। आस-पास के नज़ारे देखकर आप ख़ुशी महसूस करेंगे और आपका काम में मन भी लगेगा। तो इन छोटे-छोटे तरीकों से आप ऑफिस का माहौल ख़ुशनुमा बना सकते हैं।

ऑफिस में कैसे अच्छा माहौल बनाया जा सके, इस विषय पर आधारित पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

करियर एंड प्रोफेशन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लाइफस्टाइल सेक्शन को ज़रूर देखें। इसके अलावा आप फिटनेस से जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं तो निरोग दर्पण के डाइट एंड फिटनेस सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।