प्रेग्नेंसी में कोरोना का जोखिम और बचाव के उपाय

by | Jun 15, 2020 | Love & Life, Parenting | 0 comments

पैरेंटिंग से जुड़ी हर कड़ी एक अनूठा एहसास दिलवाती है। आने वाले भविष्य को लेकर हर महिला सुखद सपनों को संजोती है। अपने बच्चे की परवरिश करने में कोई भी किसी तरह की कमी नहीं रखना चाहता है। लेकिन फ़िलहाल जो महिलायें प्रेग्नेंसी के दौर से गुज़र रही हैं, उनके लिए एक मुश्किल समय है। सच भी है ये दौर कुछ है ही ऐसा। लेकिन गर्भ में पल रहे शिशु की सुरक्षा तो है भी बहुत ज़रुरी। अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किया जाये? तो हम आपको ये बता दें कि आपको अपनी इम्युनिटी को बनाये रखना होगा। साथ ही हाइजीन और डाइट पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप पूरी सावधानी को बनाये रखेंगी तो संक्रमण से भी बची रहेंगी और अपनी देखभाल भी कर पायेंगी। आइये आपको इस संदर्भ में और जानकारी दी जाये।

प्रेग्नेंसी के समय पेनिक न हों

अक्सर महिलाएं प्रेग्नेंसी में छोटी-छोटी परेशानियों से घिर जाती हैं। ऐसे में ख्याल रखना ज़रुरी हो जाता है। पर फ़िलहाल तो कोरोना के कारण वैसे ही सब परेशान हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी की अवस्था से जो महिलाएं गुज़र रही हैं उनके लिए तो समस्या और बड़ी है। ज़रुरी है कि प्रेग्नेंसी में आप अपना पूरा ध्यान रखें। पेनिक होने की बजाए धैर्य के साथ अपनी देखभाल करें। सबसे ज़्यादा ज़रुरी है खुश रहना, जितना आप खुश रहेंगी तनाव को दूर रख पाएंगी। अपने आने वाले बच्चे के लिए अच्छी कल्पनाएं कीजिये। इससे आप नकारात्मक पहलुओं से दूर रह सकेंगी।

डॉक्टर से लेती रहें प्रेग्नेंसी के दौरान सलाह

भले ही आप इस समय बार-बार डॉक्टर के पास न जा रही हों। लेकिन अपने डॉक्टर से टच में रहना बहुत ज़रुरी है। आप उनसे अपनी हर समस्या के बारे में खुलकर बात कर सकती हैं। अक्सर महिलाएं अपनी परेशानियों को छुपाती हैं। हो सकता है इस समय आपके मन में आये कि बाहर निकलना खतरनाक हो सकता है। लेकिन यदि कोई समस्या हो रही हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह करें। डॉक्टर आपको कोई संभावित समाधान बता सकते हैं जिससे आपकी परेशानी आसानी से हल हो जाये।

इम्युनिटी पर ध्यान ज़रुर दें

वैसे तो सभी की इम्युनिटी स्ट्रांग होना ज़रुरी है। लेकिन प्रेग्नेंसी में तो इम्युनिटी को बेहतर रखना ही चाहिए। अभी तो यूं भी कोरोना संकट चल रहा है तो आप अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करें। अच्छी डाइट लें। पर्याप्त नींद लें। मैडिटेशन करें। ताज़ी हवा में घूमें। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ेगी और आप स्वस्थ रहेंगी।

कभी न भूलें हाइजीन को

आज के समय में हाइजीन की क्या ज़रुरत है सभी जानते हैं। हेल्थ हाइजीन के अलावा अपने आस-पास सफाई रखना भी बहुत ज़रुरी है। आज हम जिस संकट के दौर से गुज़र रहे हैं वहां हाइजीन की कमी कोई बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। इसलिए हाइजीन को बनाये रखना ज़रुरी है।

अपनी डाइट का ध्यान रखें

इस दौरान प्रेग्नेंसी में डाइट का ध्यान रखना भी ज़रुरी है। संभव है कि इस समय आपको प्रॉपर डाइट भी नहीं मिल पा रही होगी। लेकिन घबराइए नहीं जो भी आप लें उसे अच्छे से खुश होकर खाएं। इससे आपके शरीर को वो खाना लगेगा। फिर अब स्थितियां सामान्य हो जाएंगी तो आप सब खा सकती हैं।

तो आप भी प्रेग्नेंसी में ये सब बातें ध्यान रखें और इस समय को बिना किसी परेशानी के बिताएं। कोरोना के समय प्रेग्नेंसी में क्या सावधानियां रखी जा सकती हैं? इस विषय पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

पेरेंटिंग से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लव एंड लाइफ सेक्शन को ज़रुर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के प्रेग्नेंसी एंड पेरेंटिंग सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।