अनवांटेड प्रेगनेंसी से बचने के लिए अपनाइए ये उपाय

by | Feb 25, 2020 | Love & Life, Sex | 0 comments

सेक्स को लेकर अक्सर हमारे दिमाग में बहुत सारी भ्रांतियां होती हैं। जिन्हें दूर करना हमारे लिए बहुत ज़रूरी होता है। वैसे भी सेक्स को लेकर आधी-अधूरी जानकारी आगे लेकर बढ़ना ठीक नहीं होता है। जैसे आप अनवांटेड प्रेगनेंसी को ही ले लीजिये। जी हां इस समस्या से बचने के लिए लोग बहुत सारे उपाय अपनाते हैं। लेकिन फिर भी मन में एक डर बना रहता है कि कोई परेशानी न हो जाये। अगर हम आपको कहें कि कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपके अनचाहे गर्भ को ठहरने से बचा सकते हैं। जी हां कुछ तरीके आप यदि अपना लें तो बिना किसी डर के सहवास का आनंद ले सकते हैं। जैसे आप बेसल बॉडी टेम्प्रेचर की सहायता से भी गर्भ को ठहरने से रोक सकते हैं। इसके अलावा पेनिट्रेशन के द्वारा भी आप गर्भ को ठहरने से बचा सकते हैं। कॉन्डोम और विदड्रॉल टेकनीक भी आपको अनचाहे गर्भ की आशंका से दूर रखती है। कुछ लोग अलग कॉन्ट्रासेपशन का इस्तेमाल भी करते हैं। आइये जानते हैं कि ये क्या तरीके हैं और इन्हें कैसे आज़माया जा सकता है?

कपल के लिए बड़ी समस्या होती है अनवांटेड प्रेगनेंसी

जो लोग बिना किसी सेफ्टी के सेक्स करते हैं उन्हें हर पल अनवांटेड प्रेगनेंसी का डर सताता है। इससे न तो वो सेक्स का ठीक से आनंद उठा पाते हैं और एक टेंशन में जीते हैं। आपको ये भी पता होना चाहिए कि अनवांटेड प्रेगनेंसी से रिश्तों के बीच भी एक दूरी बढ़ती है। इसके अलावा अनवांटेड प्रेगनेंसी कई बार गलत पक्ष को भी सामने लाती है। जी हां ऐसे में कुछ अपराधों को भी जगह मिल जाती है। इसलिए ज़रूरी है कि एक कपल इसे लेकर सतर्क रहे।

महिलाओं की सेहत को भी प्रभावित कर सकती है अनवांटेड प्रेगनेंसी

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अनचाहे मेहमान के आने की आहट एक खौफ का माहौल पैदा करती है। जैसे किसी कपल ने ऐसे समय संबंध बना लिए जब उन्होंने किसी प्रीकॉशन्स को यूज़ नहीं किया। ऐसे में अनवांटेड प्रेगनेंसी के अवसर बढ़ जाते हैं। संभव है इस अवस्था में एक महिला एबॉर्शन को प्राथमिकता देगी। क्योंकि इस समय यही एकमात्र उपाय नज़र आता है। अब ऐसे हालात महिला के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव ज़रूर डालेंगे। इसलिए कोशिश ये हो कि इस तरह की अवस्था कभी आये ही न।

पेनिट्रेशन को रोकने का प्रयास करें

सबसे पहले ये जान लेना ज़रूरी है कि पेनिट्रेशन होता क्या है? यदि साधारण भाषा में कहें तो पेनिट्रेशन एक ऐसी क्रिया है जिसमें सेक्स के दौरान महिला की योनी में पुरुष लिंग को प्रवेश करवाया जाता है। यकीन मानें तो पेनिट्रेशन ही वो स्टेप है जिससे गर्भ धारण करने की संभावना बढ़ती है। जब पेनिट्रेशन होता है तो पुरुष अपने स्पर्म महिला की योनी में छोड़ता है। इससे महिला के अंडाणु स्पर्म के साथ निषेचित होते हैं और महिला गर्भवती हो जाती है। यदि ये क्रिया हो ही न तो प्रेगनेंसी की अवस्था आएगी ही नहीं।

कॉन्ट्रासेपशन का उपयोग करें

वैसे तो कॉन्ट्रासेपशन के बहुत सारे तरीके होते हैं। लेकिन बहुत से लोग अनवांटेड प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉन्ट्रासेपशन पिल्स का प्रयोग करते हैं। हालांकि लोग बड़ी संख्या में कॉन्ट्रासेपशन पिल्स का प्रयोग करते हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इसलिए आप अपने मन से किसी कॉन्ट्रासेपशन का यूज़ न करें।

कॉन्डोम भी है एक बेहतर विकल्प

आप चाहें तो अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए कॉन्डोम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वैसे कॉन्डोम प्रेगनेंसी को रोकने का सबसे सुरक्षित विकल्प होता है। लेकिन कई बार इसके प्रयोग के बावजूद भी गर्भ ठहरने के केसेस हुए हैं। इसका कारण है या तो कॉन्डोम का फट जाना या फिर उसमें से स्पर्म का लीक होना। आपको बता दें कि एक स्पर्म भी गर्भ ठहराने के लिए काफी होता है। कुछ लोग ये भी मानते हैं कि कॉन्डोम पहनने से उन्हें सेक्स का पूरा आनंद नहीं मिलता है। खासकर पुरुषों की ये शिकायत होती है।

बेसल बॉडी टेम्प्रेचर को चेक करें

अनवांटेड प्रेगनेंसी से बचने के लिए बेसल बॉडी टेम्प्रेचर को भी चेक किया जा सकता है। बेसल बॉडी टेम्प्रेचर वास्तव में अण्डोत्सर्ग मतलब ओव्युलेशन का पता लगाने का एक तरीका है। ओव्युलेश के पहले आपका बेसल बॉडी टेम्प्रेचर 36.4–36.8 डिग्री सेल्सियस होता है। लेकिन ओव्युलेशन के ठीक बाद प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ने से बेसल बॉडी टेम्प्रेचर 36.9–37.3 सेल्सियस फैरेनहाइट हो जाता है। पीरियड आने के पहले इसमें गिरावट आती है। लेकिन आप गर्भवती हैं तो फिर इसमें कोई अंतर नहीं आता है। तो आप इस तरह भी अनचाहे गर्भ से बच सकते हैं।

अनवांटेड प्रेगनेंसी पर आधारित हमारी ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लव एंड लाइफ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की जानकारी के लिए निरोग दर्पण के लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।