ब्लाइंड डेट पर कभी न करें ये गलतियां

by | Nov 26, 2019 | Love & Life, Relationships | 0 comments

रिलेशनशिप्स के मायने आज के दौर में बहुत बदल चुके हैं। जो भी हो लेकिन रिश्ते हर हाल में खूबसूरत होते हैं। अब आप ब्लाइंड डेट के बारे में ही सोचिये। क्या आपने इस बारे में पहले सुना है? शायद सुना भी हो। क्योंकि अब समय के अनुसार हर कोई रिश्तों की बदलती परिभाषा को समझता है। ब्लाइंड डेट वो डेट होती है, जिसमें बिना एक-दूसरे को देखे दो व्यक्ति आपस में जुड़ते हैं। अगर आप भी ब्लाइंड डेट पर जा रहे हैं तो आपको अपने ड्रेस अप से लेकर अनेक चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। कोशिश कीजिये कि इस दौरान आप ज़्यादा शो ऑफ न करें। इसके अलावा सामने वाले की पर्सनल लाइफ के बारे में भी सवाल न करें। आपकी ब्लाइंड डेट से उसकी हॉबी के बारे में जानें। क्योंकि फर्स्ट इम्प्रेशंस बहुत मायने रखते हैं। आप अगर कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको रिलेशनशिप में कोई समस्या नहीं आएगी। आइये इस संबंध में आपको और जानकारी देते हैं।

क्या होती है ब्लाइंड डेट?

जैसा हमने आपको बताया कि ब्लाइंड डेट का अर्थ होता है बिना एक-दूसरे को देखे किसी रिलेशनशिप को जीना। ब्लाइंड डेट में फेस टू फेस पहली बार एक कपल मिलता है। इससे पहले वह केवल मोबाइल पर या चैट के ज़रिये एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। पहली बार मिलने की उत्सुकता और एक-दूसरे को जानने की बेताबी काफी कुछ बयां करती है। लेकिन हां पहले से बहुत सारी आशाएं पाल लेना गलत है।

किसी शांत स्थान पर रखें ब्लाइंड डेट

आप अगर किसी ब्लाइंड डेट का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो उसके लिए शांत जगह का चुनाव करें। इससे आपको अपने पार्टनर से बात करने में किसी तरह का व्यवधान नहीं होगा। साथ ही आप अपनी बात को भी बिना किसी हिचक के सामने रख सकेंगे। लड़कियां वैसे भी स्वभाव से शर्मीली होती हैं। इसलिए वो भीड़ वाली जगह खुलकर बात नहीं कर पाएंगी।

ज़्यादा शो ऑफ न करें

कुछ लोगों को आदत होती है वो अपनी ब्लाइंड डेट में बहुत शो ऑफ करते हैं। ये लड़का या लड़की कोई भी हो सकता है। कोशिश करें कि आप अपनी ब्लाइंड डेट पर संतुलित रहें। आपके शो ऑफ करने से आप हंसी का पात्र बन सकते हैं। साथ ही सबको सिंपल लोग ही पसंद आते हैं। आप जैसे हैं वैसे ही बने रहिये। ज़्यादा शो ऑफ करने से आपका मामला गड़बड़ हो सकता है।

बढ़िया ड्रेस अप होकर जाइये ब्लाइंड डेट पर

जी हां आपका ड्रेस अप ऐसा होना चाहिए कि कोई भी देखकर इम्प्रेस हो जाये। ज़रूरी नहीं कि आप बहुत महंगे कपड़े पहनें या बहुत मेकअप करें। लेकिन आपका ड्रेस अप प्रेजेंटेबल होना चाहिए। आप कुछ ऐसा पहनें जो आप पर सूट करे। साथ ही आप उस ड्रेस के साथ कम्फ़र्टेबल भी हों। आपके ड्रेस अप के साथ आपकी पर्सनालिटी और इन्हेंस होनी चाहिए।

पार्टनर से उसकी हॉबी के बारे में बात करें

ज़रूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ उसकी हॉबी, पसंद-नापसंद की जानकारी लें। अपनी हॉबी को बताते व्यक्त कोई भी व्यक्ति सहज हो जाता है। सामने वाले की हॉबी जानकर उस संबंध में धीरे से बात आगे बढाइये। इससे बातचीत की बुनियाद मज़बूत होती है। साथ ही आपके बीच का फासला भी मिटता है।

पर्सनल लाइफ को लेकर न पूछिए कोई सवाल

ब्लाइंड डेट में बहुत सारे लोग ये गलती करते हैं कि वह अपने पार्टनर से पर्सनल लाइफ के बारे में प्रश्न पूछने लगते हैं। पर्सनल लाइफ से जुड़े प्रश्न जैसे सैलरी, परिवार की स्थिति, पहले के रिलेशनशिप। पर्सनल लाइफ से जुड़े ऐसे प्रश्नों को सुनकर सामने वाला सहज नहीं हो पाता। इसलिए आप ब्लाइंड डेट पर ऐसे प्रश्न कभी न करें।

फर्स्ट इम्प्रेशंस हमेशा महत्व रखते हैं

किसी व्यक्ति के फर्स्ट इम्प्रेशंस सामने वाले की नज़रों में एक पैमाना तय कर देते हैं। किसी के फर्स्ट इम्प्रेशंस ही इतने प्रभावित कर देते हैं कि उसे आगे का रास्ता तय करने में समस्या नहीं आती। इसलिए कोशिश कीजिये कि आपका व्यवहार संतुलित हो। आप प्रेजेंटेबल दिखें। हालांकि ये भी सही है कि फर्स्ट इम्प्रेशंस पर ही सब-कुछ नहीं टिका है। असलियत तो धीरे-धीरे ही सामने आती है। लेकिन फिर भी पहली बार ब्लाइंड डेट पर आप अच्छा इम्प्रेशस छोड़ें।

तो आप तैयार हैं ना अपनी ब्लाइंड डेट के लिए! ब्लाइंड डेट से जुड़ी ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

रिलेशनशिप्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लव एंड लाइफ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को भी ज़रूर विज़िट करें।