रिलेशनशिप में ये बातें बना सकती हैं दूरियां

by | Jul 24, 2020 | Love & Life, Relationships | 0 comments

रिलेशनशिप्स में समय के साथ काफी बदलाव देखे जाते हैं। अब उसे समय का फेर कहा जाए या और कुछ। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि रेलशनशिप में लंबे समय तक सजीवता बनी रहे तो प्रयास आपको ही करने होंगे। छोटी-छोटी बातों को इग्नोरेंस बना देना कहां तक उचित है? ऐसा करने से तो रिश्ते और भी उलझते हैं। अब देखिए रिश्ते हैं तो उनमें टकराव भी होगा ही। लेकिन उन टकरावों को कंट्रोल करके किस तरह रिलेशनशिप को खूबसूरत बनाया जाए ये आवश्यक है। आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

रिलेशनशिप को देना पड़ता है थोड़ा स्पेस

चाहे आपकी नई शादी हुई हो या आप बिना शादी के रिलेशनशिप में हों। दोनों ही स्थितियों में पार्टनर्स को एक-दूसरे को स्पेस देना ही चाहिए। अगर वो स्पेस नहीं होगा तो फिर रिलेशनशिप संक्रमण के दौर से गुज़रने लगेगी। थोड़ा समय मिलने से व्यक्ति रिश्तों को अच्छे से समझता है। इसलिए रिश्तों में बंधन नहीं बल्कि स्वतंत्रता रखना ज़रूरी होता है। इस बात को जितनी जल्दी समझेंगे अच्छा होगा।

किसी दवाब में न आएं रिलेशनशिप के लिए

आपका जीवन, आपके रिश्ते, फिर उन पर दूसरों को दखल देने का कोई हक नहीं। जी हां ऐसे में आपके रिलेशनशिप पर दवाब पड़ता है। ज़ाहिर है इससे आपके रिश्ते टूटते हैं और फिर उनमें कड़वाहट बढ़ती है। पार्टनर्स को अपने रिश्ते साथ ही निभाने पड़ते हैं। इसमें जितने लोग झांकने का प्रयास करेंगे मुश्किलें बढ़ती जाएंगी। इसलिए रिलेशनशिप को हैंडल विथ केयर के साथ लेकर चलें।

इग्नोरेंस दे सकता है रिश्तों में डेंट

कोई छोटी भी प्रॉब्लम हो तो उसे जल्दी से सुलझा लीजिये। क्योंकि इग्नोरेंस से आपकी समस्या और भी बढ़ जाती है। लोग यही गलती करते हैं और इग्नोरेंस से आपसी दूरी को और बढ़ा लेते हैं। यदि रिश्तों में इग्नोरेंस की समस्या होगी तो उनका बचना मुश्किल होता जाएगा। यदि आपके पार्टनर को कोई गलतफहमी हो तो उसी समय उसे सॉल्व करें।

बिगड़ते रिश्तों को इस तरह करें कंट्रोल

देखिये रिश्तों को कंट्रोल करने का मतलब उन्हें डोमिनेट करना नहीं है। रिश्तों में कंट्रोल का मतलब बिगड़ती स्थिति को संभालना है। जब कोई रास्ता समझ में न आये तो इसमें आप किसी समझदार व्यक्ति की मदद ले सकते हैं। जब आपको लग रहा है कि बहस से बात और बिगड़ रही है तो खुद पर कंट्रोल करके चुप हो जाएं। इससे सामने वाले को भी समझने का समय मिलेगा और स्थिति स्पष्ट होगी। याद रखिये आपको रिश्ते सहजना है बिगाड़ना नहीं है।

तो इन बातों को ध्यान में रखकर आप रिश्तों को हमेशा महकदार बनाये रख सकते हैं।

रिलेशनशिप पर आधारित ये पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

रिलेशनशिप्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लव एंड लाइफ सेक्शन को देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को विज़िट करना न भूलें।