किन बातों को ध्यान रखें फर्स्ट सेक्स के समयॽ

by | Jul 13, 2019 | Love & Life, Sex | 0 comments

सेक्स से जुड़ी बातें शायद लोग जानना तो चाहते हैं लेकिन हिचकिचाते भी हैं। अब आप फर्स्ट सेक्स की बात को ले लीजिये। लोग इस बात को लेकर बहुत डरते हैं। खासकर महिलाएं पहले सेक्स को लेकर बहुत डरी हुई रहती हैं। ज़रूरी है कि इस समय आपका कम्युनिकेशन अपने साथी के साथ बना रहे। इसके अलावा आपको कंडोम को भी यूज़ करना नहीं भूलना चाहिए। फोरप्ले की जानकारी होना भी आपके लिए बहुत ज़रूरी होता है। इसके अलावा ऑर्गेज़्म का होना भी दोनों पार्टनर के लिए ज़रूरी है। पहले बार के किये आपको लुब्रिकेंट का यूज़ भी करना ही चाहिए। आइये आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्यों होता है डर फर्स्ट सेक्स को लेकरॽ

वैसे तो यह प्रश्न लाज़मी है। लेकिन किसी काम को सुनने में और करने में बहुत अंतर होता है। महिलाओं में खासकर फर्स्ट सेक्स को लेकर अनेक भ्रांतियां रहती हैं। जिसके कारण वह सेक्स को लेकर डरी रहती हैं। डर के कारण वह अपने पार्टनर के साथ कम्फ़र्टेबल भी नहीं हो पाती हैं। इससे न तो ऑर्गेज़्म मिलता है और न ही संतुष्टि। आपके लिए ज़रूरी है कि आप किसी की सुनी बातों पर विश्वास न करें। सेक्स तो वैसे भी एक नैसर्गिक प्रक्रिया है। इसे पहले शांति से समझें। उसके बाद ही आगे कदम बढ़ाएं। मान लीजिये कि आपकी सहेली ने कोई बात आपको बढ़ा-चढ़ाकर बता दी तो आप डर जाती हैं। इससे आप यह मान बैठती हैं कि फर्स्ट सेक्स में बहुत समस्याएं आती हैं। इसलिए डर को मन से निकालकर धैर्य से काम लें।

क्या बहुत दर्द होता है फर्स्ट सेक्स मेंॽ

यह प्रश्न बहुत बार महिलाओं के दिमाग में आता है। देखिये यह कहना तो गलत नही है कि फर्स्ट सेक्स में कुछ परेशानियां तो आती हैं। लेकिन तब जब आपको इसका ठीक से नॉलेज न हो। लुब्रिकेंट की कमी के कारण भी आपको दर्द की समस्या हो सकती है। और लुब्रिकेंट का ठीक से न होना आपके डर की वजह से होता है। आपके मन में किसी भी तरह के प्रश्न हैं तो पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। सही जानकारी मिलने पर आपकी सारी दुविधा दूर हो जायेगी। तो इस बात का ख़ास ध्यान रखें और ज़रूरी बातों को जान लें।

कंडोम को ज़रूर पहनें

आप चाहे शादी के पहले सेक्स करें या बाद में कंडोम को यूज़ करना बहुत ज़रूरी है। लोग ऐसा सोचते हैं कि कंडोम को पहनने से सेक्स का आनंद कम हो जाता है। लेकिन यह सिर्फ एक भ्रांति है। कंडोम तो आपकी सुरक्षा के लिए होता है। इससे आप न जानें कितनी बीमारियों से बचे रहते हैं। लेकिन लोग इस बात को नहीं समझते हैं। इसलिए फर्स्ट सेक्स हो या नहीं कंडोम ज़रूर पहनें।

पार्टनर के साथ कम्युनिकेशन रखें

बहुत ज़रूरी है कि आप फर्स्ट सेक्स के दौरान अपने पार्टनर से कम्युनिकेशन रखें। कम्युनिकेशन रखने से आप अपने मन की इच्छा को पार्टनर तक पहुंचा सकते हैं। वर्ना बिना कम्युनिकेशन के तो आप पार्टनर की इच्छा को जान ही नहीं पायेंगे। फिर संभव है कि आपको ऑर्गेज़्म मिल ही न पाए।

फोरप्ले भी है ज़रूरी

जी हां आपके लिए फोरप्ले भी बहुत ज़रूरी है। जो लोग फर्स्ट सेक्स करते हैं वो इस बारे में जान ही नहीं पाते हैं। फोरप्ले की मदद से आपको सेक्स का पूरा आनंद मिलता है। फोरप्ले से आप अपने पार्टनर को अच्छे से उत्तेजित कर पाते हैं। इससे आप दोनों मिलकर सेक्स का भरपूर मज़ा उठा पाते हैं। इसलिए अगर आपको फोरप्ले के बारे में जानकारी नहीं है तो ज़रूर पता करें।

ऑर्गेज़्म दोनों के लिए है ज़रूरी

भले ही महिला हो या पुरुष ऑर्गेज़्म दोनों के लिए ज़रूरी होता है। यह शारीरिक संतुष्टि का पर्याय होता है। आप कोशिश करें कि ऑर्गेज़्म से जुड़ी ज़रूरी बातों को जानें। इससे आपको भी सेक्स का आनंद मिलता है और आपके पार्टनर को भी।

तो आप भी फर्स्ट सेक्स के समय इन बातों का ध्यान रखें और अपने पार्टनर के साथ खुशहाल जीवन बिताएं। फर्स्ट सेक्स से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे शेयर करें। कमेंट सेक्शन में अपने विचार लिखें और पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें।

सेक्स से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए हमारे लव एंड लाइफ सेक्शन को ज़रूर देखें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए निरोग दर्पण के लव एंड रिलेशनशिप सेक्शन को ज़रूर विज़िट करें।